X

Fact Check: मध्य प्रदेश में किसानों के साथ हुई मारपीट का पुराना वीडियो कौशांबी का बताकर सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

मध्य प्रदेश के करीब दो साल पुराने वीडियो को हाल का कौशांबी का बताकर वायरल किया जा रहा है। वीडियो धार में हुई मॉब लिंचिंग की घटना से संबंधित है। इसको सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 23, 2022
kaushambi news, kaushambi news up, madhya pradesh news, up police, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 1.10 मिनट का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें भीड़ एक युवक को पीट रही है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो कौशांबी का है, जहां हिंदुओं की भीड़ ने दो मुस्लिम युवकों को पीटा। इससे जफर नाम के युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत गंभीर है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के धार जिले का है, जहां करीब दो साल पहले बच्चा चोरी के शक में ग्रामीणों ने किसानों पर हमला कर दिया था। इस वीडियो का यूपी के कौशांबी से कोई संबंध नहीं है। इसे भ्रामक दावे के साथ सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Muslim Awaz ने 22 मार्च को वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा,
हिंदू संगठन के भिड़ ने 2 मुस्लिम युवकों की बेरहमी से लिंचिंग करदी, एक कि मौके पर मौत हो गई मरने वाले का नाम जफर बताया जा रहा हैं,
घटना कौशाम्बी की भीड़ ने जफर को जान से मार दिया दूसरे की हालत नाजुक बताई जा रही है।
(कंटेंट को ज्यों का त्यों लिखा गया है। हिंसक दृष्यों की वजह से हम ट्वीट का लिंक नहीं दे रहे है)

फेसबुक यूजर Awadesh Gupta ने भी वीडियो में से एक तस्वीर शेयर करते हुए मिलता—जुलता दावा किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल के InVID टूल की मदद से वीडियो से कीफ्रेम्स निकाले। उनको गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें NDTV के यूट्यूब चैनल पर 6 फरवरी 2020 को अपलोड वीडियो मिली। वीडियो न्यूज में वायरल वीडियो का हिस्सा देखा जा सकता है। न्यूज के अनुसार, मध्य प्रदेश के धार में बच्चा चोरी की अफवाह फैलने पर भीड़ ने 6 किसानों पर हमला कर दिया। इनमें से एक की मौत हो गई।

6 फरवरी 2020 को News Nation के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो न्यूज में भी वायरल वीडियो का कुछ हिस्सा दिखा। मध्य प्रदेश के धार जिले में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है। वहां भीड़ ने छह ग्रामीणों को बुरी तरह पीटा। इसमें एक युवक की जान चली गई। बच्चा चोरी की अफवाह फैलने पर ग्रामीणों ने उन पर हमला कर दिया।

दो वर्ष पहले bhaskar में छपी खबर के मुताबिक, घटना तिरला इलाके के खड़किया गांव की है। उज्जैन निवासी पांच किसान मजदूरों से अपने रुपये लेने गांव गए थे। वहां मजदूरों ने बच्चा चोरी की अफवाह फैला दी। इसके बाद 500 से ज्यादा लोगों ने पांचों किसानों और उनके ड्राइवर को घेर लिया। उन्हें बुरी तरह पीटा गया। इसमें चालक गणेश की मौत हो गई। पुलिस ने 15 से 20 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

यूपी पुलिस ने भी 22 मार्च को ट्वीट कर इस वीडियो को मध्य प्रदेश का बताया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने धार जिले के नईदुनिया के रिपोर्टर प्रेमविजय पाटिल से संपर्क किया। उनको वॉट्सऐप पर वायरल वीडियो भेजा गया। उन्होंने कहा, वायरल दावा गलत है। यह धार जिले के तिरला विकासखंड में कुछ वर्ष पहले हुई मॉब लिंचिंग की घटना का वीडियो है। इसमें बच्चा चोर गिरोह समझकर एक व्यक्ति को पीट-पीट कर मार डाला गया था।

इसके बाद हमने कौशांबी की घटना के बारे में सर्च किया। 22 मार्च 2022 को abplive में छपी खबर के अनुसार, कौशांबी में एक युवक ने कई राउंड हवाई फायरिंग कर दी। इसके बाद ग्रामीणों ने दो भाइयों को बुरी तरह पीटा। इसमें एक की जान चली गई, जबकि दूसरे की हालत गंभीर है।

कौशांबी पुलिस ने भी प्रेस नोट ट्वीट कर इसे प्रेम-प्रसंग से जुड़ा मामला बताया है। साथ ही पुलिस ने मॉब लिंचिंग और सांप्रदायिक एंगल से इनकार किया है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले ट्विटर यूजर Muslim Awaz की प्रोफाइल को स्कैन किया। वह अगस्त 2021 को ट्विटर से जुड़े हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: मध्य प्रदेश के करीब दो साल पुराने वीडियो को हाल का कौशांबी का बताकर वायरल किया जा रहा है। वीडियो धार में हुई मॉब लिंचिंग की घटना से संबंधित है। इसको सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वीडियो कौशांबी में हुई घटना का है।
  • Claimed By : Twitter User- Muslim Awaz
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later