X

Fact Check: ट्रेन में महिला द्वारा युवक को पीटने का वीडियो The Kashmir Files रिलीज होने से पहले का है, भ्रामक दावा वायरल

वायरल वीडियो अक्टूबर 2021 का है, जबकि ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई है। मतलब यह कि वायरल वीडियो मूवी की रिलीज से करीब पांच माह पहले का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 23, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। The Kashmir Files मूवी को लेकर सोशल मीडिया पर कई वीडियो व फोटो शेयर किए गए हैं। इनमें से एक वीडियो 41 सेकंड का है, जिसे यूजर्स वायरल कर रहे हैं। इसमें ट्रेन में एक महिला मुस्लिम शख्स को मार रही है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो ‘द कश्मीरी फाइल्स’ मूवी के बाद है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर भ्रामक दावा किया जा रहा है। वीडियो अक्टूबर 2021 का है, जबकि मूवी 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई है। वीडियो का ‘द कश्मीरी फाइल्स’ फिल्म से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Jai Tripathi Journalist ने 21 मार्च को वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,

The Kashmir Files के रुझान आने चालू हो गए अवश्य देखे
(कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। वीडियो में हिंसात्मक दृश्यों की वजह से हम उसका लिंक नहीं दे रहे हैं।)

सोशल मीडिया पोस्ट।

पड़ताल

वायरल वीडियो का पता करने के लिए हमने सबसे पहले InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स निकाले। इनको रिवर्स इमेज टूल से सर्च करने पर हमें Alishan Jafri के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया यह वीडियो मिला। इस 18 अक्टूबर 2021 को ट्वीट किया गया है। साथ में लिखा है, Hindutva leader “Maa Madhura,” a disciple of Yati Narsinghanand, ass@ulted a Muslim man in a train and made him touch her feet for allegedly pushing her. (यति नरसिंहानंद का शिष्या हिंदुवादी नेता ‘मां माधुरा’ ने ट्रेन में उनको धक्का देने के आरोप में एक मुस्लिम व्यक्ति पर हमला किया और उसको पैर छूने पर मजबूर किया।)

घटना के बारे में और सर्च करने के लिए हमने कीवर्ड से इसकी तलाश की। इसमें हमें The Wire पर 19 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इसके अनुसार, महिला का नाम मधु शर्मा है। उनको मां माधुरा के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रेन में उस व्यक्ति ने धक्का दिया, जिसके बाद उन्होंने उसको कई थप्पड़ मारे और पैर छूकर माफी मंगवाई।

हमने मधु शर्मा की फेसबुक प्रोफाइल चेक की। उसके अनुसार, वह रुद्र सेना की राष्ट्रीय धर्म प्रभारी हैं। साथ ही वह अखंड श्री संत वाहिनी, संत समाज न्यूज और निरंजनी अखाड़ा कर्णावती से भी जुड़ी हुई हैं।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने रुद्र सेना के राष्ट्रीय संयोजक संदीप वशिष्ठ से संपर्क किया। उन्हें इस वायरल वीडियो के बारे में पूरी जानकारी दी तो उन्होंने बताया, वीडियो 5-6 महीने पुराना है। कांफ्रेंस के जरिए संदीप ने हमारी बात मधु शर्मा से भी कराई। मधु शर्मा ने कहा, वायरल दावा गलत है। वीडियो अक्टूबर 2021 का है। उस समय ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी रिलीज भी नहीं हुई थी।

22 मार्च को jagran में छपी खबर के मुताबिक, ‘द कश्मीर फाइल्स’ मूवी 11 मार्च 2022 को 650 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी। 12 दिन बाद इसका नेट कलेक्शन करीब 190 करोड़ रुपये हो गया है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Jai Tripathi Journalist की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके अनुसार, वह लखनऊ में रहते हैं और अक्टूबर 2013 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो अक्टूबर 2021 का है, जबकि ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई है। मतलब यह कि वायरल वीडियो मूवी की रिलीज से करीब पांच माह पहले का है।

  • Claim Review : ट्रेन में महिला द्वारा युवक को पीटने का वीडियो The Kashmir Files रिलीज होने के बाद का है
  • Claimed By : FB User- Jai Tripathi Journalist
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later