X

Fact Check: मार्च 2018 को काठमांडू में हुए विमान हादसे की तस्वीर को पोखरा प्लेन क्रैश से जोड़कर किया जा रहा शेयर

मार्च 2018 में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हो गया था। उस हादसे की तस्वीर को हाल में पोखरा में हुए विमान हादसे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 17, 2023
Nepal, Pokhara, Kathmandu,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे में 68 यात्रियों की मौत हो गई है। हादसे को लेकर सोशल मीडिया पर कई वीडियो व तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इनमें से एक फोटो विमान हादसे की भी है। इसको शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि विमान हादसे की यह तस्वीर हाल में पोखरा में हुई दुर्घटना की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि वायरल तस्वीर मार्च 2018 में काठमांडू एयरपोर्ट पर हुए हादसे की है। इसका पोखरा में हुए हादसे से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Dewa gupta (आर्काइव लिंक) ने 15 जनवरी को तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा,

नेपाल के पोखरा जा रही येति एयरलाइंस का विमान हादसा में हुई जनहानि हृदय विदारक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान व शांति दें। घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना है।
ॐ शांति।

#NepalPlaneCrash

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

विमान हादसे की वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। 12 मार्च 2018 को हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी इससे मिलती-जुलती तस्वीर मिली। इसका कैप्शन लिखा है- नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट पर उतरते समय क्रैश हुए यूएस-बांग्ला एयरप्लेन का मलबा। खबर में लिखा है कि नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते समय यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हो गया। हादसे में करीब 50 यात्रियों की मौत हो गई है। विमान में 71 लोग सवार थे। विमान उतरते समय रनवे पर फिसल गया और फुटबॉल फील्ड में पहुंच गया था।

ट्रैवल एजेंट सेंट्रल की वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती फोटो देखी जा सकती है। 12 मार्च 2018 को अपलोड की गई इस फोटो का कैप्शन लिखा है कि नेपाल के काठमांडू में एयरपोर्ट पर बांग्लादेश का यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेपाल का बचाव दल हादसे के बाद राहत कार्य में जुटा हुआ।

फर्स्टपोस्ट पर भी 18 मार्च 2018 को इससे संबंधित खबर छपी है। इसमें वायरल तस्वीर की क्रॉप की गई इमेज को देखा जा सकता है। खबर के मुताबिक, 12 मार्च को ढाका से काठमांडू पहुंचा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। प्लेन त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास रनवे से फिसलकर एक फुटबॉल मैदान में गिर गया, जिसके बाद उसमें आग लग गई। विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे।

16 जनवरी 2023 को जागरण डॉट कॉम में छपी रिपोर्ट में लिखा है कि काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यति एयरलाइंस एटीआर-72 विमान ने उड़ान भरी थी। पोखरा में उतरने से कुछ मिनट पहले सेती नदी के तट पर विमान हादसा हो गया। इसमें 68 यात्रियों की मौत हो गई।

इस बारे में हमने नेपाल बेस्ड नेपाल चेक के संपादक दीपक अधिकारी से बात की। उनका कहना है, ‘यह तस्वीर यूएस-बांग्ला विमान हादसे की है, जो काठमांडू एयरपोर्ट पर 13 मार्च 2018 को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

विमान हादसे की पुरानी तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘देवा गुप्ता‘ को स्कैन किया। 12 मार्च 2021 को बने इस पेज को करीब 26 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मार्च 2018 में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हो गया था। उस हादसे की तस्वीर को हाल में पोखरा में हुए विमान हादसे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : विमान हादसे की यह तस्वीर हाल में पोखरा में हुई दुर्घटना की है।
  • Claimed By : FB User- Dewa gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later