X

Fact Check: कोरोना वैक्सीन में चिप होने का दावा कर रहे मौलवी पाकिस्तानी हैं, भारतीय नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: January 8, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति कोरोना वैक्सीन में चिप होने की बात कह रहे हैं। वीडियो में उन्हें कहते सुना जा सकता है कि इस वैक्सीन से इंसान को कंट्रोल किया जाएगा। सोशल मीडिया पर लोग इस व्यक्ति को भारत का बताकर शेयर कर रहे हैं।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। ये वीडियो पाकिस्तान के इस्लामिक स्कॉलर कौकब नूरानी का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में इस व्यक्ति को बोलते सुना जा सकता है, “ये जो वैक्सीन बनानी है ना, इसकी दवा, इंजेक्शन बनाना है। उसमें वो ऐसी चीज़ डालना चाह रहे हैं कि आपका मिजाज़ काबू कर पाएं। आपके मिजाज़ पर काबू पा लेंगे। वो जो चाहेंगे वही आप सोचेंगे, जो आप चाहेंगे नहीं सोच पाएंगे। उसमे वो एक चिप डालना चाह रहे हैं बहुत छोटी सी। वो लगाना लाज़मी कर देंगे।”

पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “ये हैं भारत के ‘ मुन्ना भाई वैक्सीन विशेषज्ञों ‘ का इस्लामिक संस्करण, कहते हैं वैक्सीन में चिप लगी है, सबका मिज़ाज क़ाबू कर लेंगे।”

इस पोस्‍ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस वीडियो के InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स निकाले और इन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस जांच में हमारे हाथ 2 जून 2020 को पब्लिश्ड urdu.siasat.pk की एक खबर लगी। urdu.siasat.pk एक पाकिस्तानी न्यूज़ वेबसाइट है। खबर में यह वायरल वीडियो एम्बेडेड था। यहाँ इस व्यक्ति की पहचान पाकिस्तान के इस्लामिक स्कॉलर कौकब नूरानी के रूप में बताई गयी थी। खबर के अनुसार, कौकब नूरानी ने कराची की एक मस्जिद में लोगों को संबोधित करते हुए ये बातें कही थीं।

हमें इस वीडियो का डिटेल्ड वर्शन 29 मई 2020 को यूट्यूब चैनल ‘इस्लामिक लेक्चर्स ऑफ़िशियल’ पर भी अपलोडेड मिला। यहाँ भी इस व्यक्ति की पहचान  पाकिस्तानी इस्लामिक स्कॉलर कौकब नूरानी ही बताई गयी थी।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने ऑल इंडिया तंज़ीम उलेमा-ए-इस्लाम के दिल्ली प्रदेश के जनरल सेक्रेटरी सगीर अहमद से बात की। उन्होंने बताया, “यह इस्लामिक स्कॉलर कौकब नूरानी हैं। वे भारतीय नहीं, पाकिस्तानी हैं।”

इस पोस्ट को ‘आसमानी क़िताब’ नाम के फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया था। इस पेज के कुल 38,744 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे शख्स कोई भारतीय मौलवी नहीं है। ये वीडियो पाकिस्तान के इस्लामिक स्कॉलर कौकब नूरानी का है।

  • Claim Review : कैसा कौम है ये ? ये हैं भारत के ‘ मुन्ना भाई वैक्सीन विशेषज्ञों ‘ का इस्लामिक संस्करण, कहते हैं वैक्सीन में चिप लगी है, सबका मिज़ाज क़ाबू कर लेंगे।
  • Claimed By : आसमानी क़िताब
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later