X

Fact Check: यह ट्वीट मुकेश अंबानी ने नहीं, बल्कि उनके नाम से बने फर्जी ट्विटर अकाउंट से किया गया है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 24, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मुकेश अंबानी ने नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेसबुक पर वायरल हो रहा है , जिसमें लिखा है- “देश मे रोजगार की कमी नहीं हैं, लेकिन सरकारी नौकरी को ही सिर्फ़ रोजगार समझने वाले लोग दिमाग़ी बेरोजगारी से ज़िंदगी के अंत तक पीड़ित रहेंगे।” विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पाया गया कि मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल किया जा रहा ट्वीट फर्जी है। मुकेश अंबानी सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट के प्रोफाइल पिक्चर में मुकेश अम्बानी की तस्वीर लगी है और यूजर नाम है Mukesh Ambani. यह ट्विटर हैंडल है @i_MukeshAmbani। इस वायरल ट्वीट में लिखा है, ‘देश मे रोजगार की कमी नहीं हैं, लेकिन सरकारी नौकरी को ही सिर्फ़ रोजगार समझने वाले लोग दिमाग़ी बेरोजगारी से ज़िंदगी के अंत तक पीड़ित रहेंगे।’

इस वायरल पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

सबसे पहले हमने जरूरी कीवर्ड्स (MukeshAmbani+Unemployment+Govt Jobs) के साथ गूगल पर सर्च किया। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जहां आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी के ऐसे किसी बयान का ज़िक्र हो।

अब हमने जांच आगे बढ़ाई। वायरल पोस्ट में ट्विटर हैंडल का नाम  @i_MukeshAmbani. हमने इस हैंडल को ढूंढा। अकाउंट के प्रोफाइल में मुकेश अंबानी की तस्वीर और कवर फोटो में मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी की तस्वीर लगी है। प्रोफाइल डिक्रिप्शन में लिखा है “Business tycoon”।

इसके बाद हमने इस ट्विटर हैंडल की बारीकी से पड़ताल की। यह अकाउंट वेरिफाइड नहीं है। यानी ट्विटर ने इन्हें ब्लू टिक नहीं दे रखा है। सामान्य स्थिति में किसी मशहूर शख्सियत का ट्विटर प्रोफाइल वेरिफाइड होता है।

हमने इस ट्विटर प्रोफाइल की असलियत जानने के लिए रिलायंस प्रवक्ता से भी बात की। उन्होंने स्पष्ट किया, “यह मुकेश अंबानी के नाम पर बनाया गया फर्जी अकाउंट है। मुकेश अंबानी सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं हैं। ऐसा कोई बयान मुकेश अंबानी ने नहीं दिया है।”

मुकेश अंबानी के नाम से इस फर्जी ट्विटर हैंडल को अगस्त 2020 में बनाया गया है। इस फर्जी अकाउंट के 7,108 फॉलोअर्स थे।

वायरल पोस्ट को कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Kailash Uikey नाम का फेसबुक यूजर। यूजर के फेसबुक पर 5,000 फ्रेंड्स हैं

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पाया गया कि मुकेश अंबानी के नाम पर वायरल किया जा रहा ट्वीट फर्जी है। मुकेश अंबानी सोशल मीडिया पर मौजूद नहीं हैं।

  • Claim Review : बेरोजगारी समस्या नहीं है दोस्त देश में रोजगार के बहुत सारे साधन उपलब्ध है लेकिन दिमाग में एक सरकारी नौकरी कोई रोजगार मानने का जो कीड़ा है ना उसे भगाना होगा
  • Claimed By : Kailash Uikey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later