X

Fact Check: BJP को समर्थन देने के फर्जी बयान के साथ वायरल हो रही मुलायम सिंह यादव की तस्वीर

  • By Vishvas News
  • Updated: April 18, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की तस्वीर गलत संदर्भ के साथ वायरल हो रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह साबित होता है कि पीएम मोदी और मुलायम सिंह यादव की पुरानी तस्वीर को गलत संदर्भ में गलत बयान के साथ  वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलायम सिंह यादव की तस्वीर है, जिसे मुलायम सिंह के कथित ताजा बयान का हवाला देते हुए वायरल किया जा रहा है। ”Sushil Baghel” के नाम से जारी पोस्ट में कहा गया है, ‘मुलायम सिंह का ताजा बयान…..

UP के सभी जाती के लोग सिर्फ BJP को वोट करें यही देश हित मे है।’

पड़ताल किए जाने तक यह पोस्ट 150 बार शेयर किया जा चुका है और इसे 200 लाइक्स मिले हैं। यह पोस्ट 16 अप्रैल 2019 को सुबह 9.24 मिनट पर जारी किया गया है।

पड़ताल:

हमने पहले तस्वीर की सत्यता की जांच के लिए रिवर्स इमेज और न्यूज सर्च का सहारा लिया। रिवर्स इमेज के दौरान हमें यह पता चला कि संबंधित तस्वीर 21 फरवरी 2015 को सैफई में हुए निजी समारोह की है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप यादव के तिलक समारोह में शामिल हुए थे। तेज प्रताप यादव की शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी से हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुलायम सिंह यादव की मौजूदगी को न्यूज एजेंसी एएनआई के Video में देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुलायम सिंह यादव की जो तस्वीर वायरल हो रही है, वह इसी समारोह की है। वीडियो में पीएम मोदी को मुलायम सिंह यादव और लालू यादव के बीच में बैठे हुए देखा जा सकता है, जहां उनके परिवार के अन्य सदस्य और सगे-संबंधी भी मौजूद हैं। न्यूज सर्च में भी हमें ऐसी कई खबरें मिली, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस समारोह में शामिल होने का जिक्र है।

हमारी पड़ताल में यह साबित होता है कि संबंधित तस्वीर एक निजी समारोह की है।

तस्वीर की वैधता साबित होने के बाद हमने बयान की सत्यता की पड़ताल की। न्यूज सर्च के दौरान हमें कहीं भी ऐसा कोई बयान नहीं मिला, जिसमें मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश के सभी जाति के लोगों को बीजेपी को वोट देने की अपील की है।

मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी के टिकट पर मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां से बीजेपी ने उनके खिलाफ प्रेम सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया हुआ है। तीसरे चरण के तहत 23 अप्रैल को इस सीट पर चुनाव होना है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट से चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवार अपना नामांकन भी दाखिल कर चुके हैं।

जिसे यहां देखा जा सकता है।

यूपी में इस बार समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रील लोक दल गठबंधन बनाकर बीजेपी के खिलाफ मैदान में हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुलायम सिंह के नाम से जिस बयान को वायरल किया जा रहा है, वह गलत है। वहीं, जिस फोटो का इस्तेमाल करते हुए बीजेपी के पक्ष में वोट देने का भ्रामक दावा किया गया है, वह तस्वीर पुरानी है और उनके पारिवारिक समारोह से संबंधित है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : BJP को समर्थन देने का मुलायम का फर्जी दावा
  • Claimed By : FB User-Sushil Baghel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later