X

Fact Check: बिहार में हुई बस दुर्घटना में BSF जवानों की नहीं हुई मौत, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 9, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विश्वास न्यूज़ को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर बिहार में बस एक्सीडेंट से जुड़ी एक पोस्ट फैक्ट चेक के लिए मिली है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बिहार के दरभंगा में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवानों से भरी बस पलटने से 9 जवानों की मौत हो गई। दावे के मुताबिक, ये जवान चुनाव कराने जा रहे थे। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक साबित हुआ है। बिहार चुनाव के दौरान दरभंगा में बीएसएफ जवानों की बस पलटी जरूरी थी, लेकिन किसी जवान की मौत नहीं हुई थी।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट पर मिली पोस्ट सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी वायरल है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यही दावा ट्विटर पर भी मिला। Hiren Gajera नाम के यूजर ने अपने ट्वीट में वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘#बहुत_दुखद #दरभंगा में @BSF_India के जवानों से भरी बस पलटी, 9 जवान शहीद, कई घायल, चुनाव कराने जा रहे थे बीएसएफ जवान, कटरा थाना इलाके की घटना है… परमकृपालु परमात्मा सभी सदगत् जवानों की दिव्य आत्मा को परम शांति दे ऐसी प्रार्थना सह ॐ शांति शांति।’ इस ट्वीट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने जरूरी कीवर्ड्स की मदद से सबसे पहले इस वायरल दावे को इंटरनेट पर खंगाला। हमें न्यूज एजेंसी यूएनआई की 4 नवंबर को एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में मुजफ्फरपुर-दरभंगा की सीमा पर बीएसफ जवानों से भरी बस की एक्सीडेंट की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस एक्सीडेंट में 10 लोग घायल हुए थे, जिनमें 9 बीएसएफ जवान थे। हालांकि, इसमें किसी जवान के निधन की कोई जानकारी नहीं दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, बस सिंघवाड़ा बारीकोठी रोड किनारे गड्ढे में पलट गई थी।

हमने वायरल पोस्ट के साथ शेयर की जा रही बस की तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। इस तस्वीर के संबंध में इंटरनेट पर हमें कई रिजल्ट मिले। हम सन्मार्ग लाइव न्यूज प्लेटफॉर्म की वेबसाइट पर मौजूद फोटो गैलरी सेक्शन में पहुंचे। यहां फोटो गैलरी में भी इस तस्वीर का इस्तेमाल कर बिहार में हुए बस एक्सीडेंट की जानकारी दी गई है।

विश्वास न्यूज को पड़ताल के दौरान 5 नवंबर 2020 को प्रकाशित दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बस एक्सीडेंट के बारे में विस्तार से बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, घायल जवानों को सिंहवाड़ा पीएचसी में भर्ती कराया गया था। रिपोर्ट में पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डॉ. प्रेमचंद प्रसाद के हवाले से बताया गया है कि घायल जवानों की स्थिति खतरे से बाहर है।

विश्वास न्यूज को अपनी पड़ताल के दौरान ऐसी कोई प्रामाणिक मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें बीएसएफ जवानों के निधन की बात हो। हमने इस संबंध में मुजफ्फरपुर की कटरा पुलिस से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि दुघर्टना का ये मामला पुराना हो गया और इसमें किसी बीएसएफ जवान की मौत नहीं हुई थी। सारे जवान उपचार के बाद डिस्चार्ज हो गए थे।

विश्वास न्यूज ने इस घटना के संबंध में दैनिक जागरण के दरभंगा ब्यूरो चीफ संजय उपाध्याय से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि बीएसएफ जवानों की बस दुर्घटनाग्रस्त जरूर हुई थी, लेकिन किसी जवान का निधन नहीं हुआ था।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले ट्विटर हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। यह ट्विटर हैंडल अगस्त 2014 में बनाया गया है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर सूरत के रहने वाले हैं और फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 67 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: बिहार चुनावों के दौरान दरभंगा-मुजफ्फरपुर सीमा पर बीएसएफ जवानों से भरी बस का एक्सीडेंट जरूर हुआ था, लेकिन किसी जवान की मौत नहीं हुई थी। वायरल दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बिहार के दरभंगा में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवानों से भरी बस पलटने से 9 जवानों की मौत हो गई।
  • Claimed By : Hiren Gajera
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later