X

Fact Check: सीबीएसई के सिलेबस में 50 प्रतिशत की कटौती वाली वायरल पोस्ट है भ्रामक

  • By Vishvas News
  • Updated: October 22, 2020

By Vishvas News

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक यूट्यूब चैनल का लिंक वायरल हो रहा है। इस यूट्यूब चैनल के हेडलाइन के जरिए यह दावा किया जा रहा है कि सीबीएसई ने 2021 में होने वाली परीक्षा के लिए 50 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का हेडलाइन और डिस्क्रिप्शन भ्रमक है। सीबीएसई ने जुलाई में वर्तमान सेशन के लिए 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

यूट्यूब पर APNA COOL SCHOOL नामक चैनल ने वीडियो अपलोड किया है, जिसका टाइटल व डिस्क्रिप्शन अंग्रेजी में लिखा गया है। इसका हिंदी अनुवाद है—सीबीएसई ने 2021 परीक्षाओं के लिए 50 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को यह पोस्ट वॉट्सएप चैटबॉट (9599299372) पर फैक्ट चेक करने के लिए मिला।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें सीबीएसई के 50 प्रतिशत सिलेबस कम करने की बात कही गई हो। हालांकि, हमें ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें यह बताया गया है कि सीबीएसई ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया था, लेकिन अब तक स्कूल नहीं खुल सके हैं तो इस परिस्थिति को देखते हुए बोर्ड और 20 प्रतिशत सिलेबस घटाने पर विचार कर रहा है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो को सुना तो इसमें भी यही बात कही गई है कि बोर्ड ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया है। वहीं, 20 प्रतिशत और घटाने पर विचार चल रहा है। हालांकि, वीडियो का टाइटल व डिस्क्रिप्शन भ्रामक दिया गया है।

हमने सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर सर्च किया तो हमें 7 जुलाई का सर्कुलर मिला, जिसमें सिलेबस 30 प्रतिशत कम करने की सूचना दी गई है। साथ ही, इसमें लिंक दिया गया है, जहां जाकर देखा जा सकता है कि 9वीं से 12वीं कक्षा के किस विषय में कितना सिलेबस कम किया गया है। हमें सीबीएसई की वेबसाइट पर 15 जुलाई का सर्कुलर भी मिला, जिसमें नए सिलेबस और इंटरनल एक्सेसमेंट से जुड़ी गाइडलाइंस भी जारी की गई थीं।

विश्वास न्यूज ने सीबीएसई की हेल्पलाइन पर संपर्क किया जहां राजेश शर्मा ने हमें बताया कि बोर्ड ने जुलाई में 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया था। बोर्ड 20 प्रतिशत सिलेबस और घटाने के लिए विचार कर रहा है, लेकिन इस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

यूट्यूब पर यह पोस्ट ‘APNA COOL SCHOOL’ नामक चैनल पर शेयर की गई है। हमने जब इस चैनल को स्कैन किया तो पाया कि इस चैनल के 16600 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

निष्कर्ष: सीबीएसई ने 50 प्रतिशत सिलेबस कम किया है ऐसा दावा करने वाली पोस्ट भ्रामक है। असल में सीबीएसई ने 30 प्रतिशत सिलेबस घटाया है और बाकी 20 प्रतिशत घटाने पर विचार चल रहा है। हालांकि, अभी इस पर निर्णय नहीं हुआ है।

  • Claim Review : सीबीएसई ने 50 प्रतिशत सिलेबस घटाया।
  • Claimed By : Youtube Channel: APNA COOL SCHOOL
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later