X

Fact Check: एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए धोनी को टीम इंडिया का मेंटर बनाए जाने का दावा गलत

टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए महेंद्र सिंद धोनी को भारतीट टीम का मेंटॉर बनाए जाने का दावा गलत है। धोनी को पिछली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का मेंटॉर बनाया गया था लेकिन इस बार ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 22, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही महेंद्र सिंह धोनी की तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान को आगामी एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटर बनाया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप के लिए धोनी को जरूर भारतीय टीम का मेंटर बनाया गया था लेकिन 2022 के एशिया कप और अगले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर नहीं बनाया गया है और न ही इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा की गई है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘World Cricket Leagues – Updates’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”🚨 NEWS Former INDIAN Captain Shri Mahendra Singh Dhoni has been named as the mentor of Team India 🇮🇳 for the Asia Cup and the t20I World Cup.
Welcome onboard, @msdhoni 👏TeamIndia #AsiaCup #t20WorldCup #MSDhoni.” (”सूचना…पूर्व भारतीय कप्तान श्री महेंद्र सिंह धोनी को एशिया और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का मेंटर बनाया गया है।”)

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल पोस्ट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस दावे को अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

पड़ताल

दैनिक जागरण की 20 अगस्त की रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया कप के लिए भारत समेत अन्य देशों ने अपनी टीमों की घोषणा कर दी है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 20 अगस्त 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट

अन्य न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया कप में भारत समेत कुछ छह टीमें हिस्सा लेंगी और इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, इस टूर्नामेंट का आयोजन 27 अगस्त को शुरू होगा और कप के लिए फाइनल मैच 11 सितंबर को खेला जाएगा।

वहीं टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत अक्टूबर 2022 में हो रही है। 16 अक्टूबर को शुरू होने वाला यह टूर्नामेंट 13 नवंबर को खत्म होगा।

Source-www.t20worldcup.com

हालांकि, सर्च में ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी को एशिया कप और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए मेंटर बनाए जाने का जिक्र हो।

न्यूज सर्च में ऐसी कई पुरानी रिपोर्ट्स मिली, जो 2021 की है। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप के लिए महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का मेंटर बनाया गया था।

2021 में प्रकाशित बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट, जिसमें टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का मेंटर बनाए जाने की जानकारी दी गई है

बीसीसीआई की वेबसाइट और इसके ट्विटर हैंडल पर भी ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी को दोनों टूर्नामेंट के लिए मेंटर बनाए जाने का जिक्र हो।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने जागरण डॉटकॉम स्पोर्ट्स डेस्क के विप्लव कुमार से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि पिछली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने धोनी को भारतीय टीम का मेंटर बनाया था, लेकिन इस बार अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 85 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए महेंद्र सिंद धोनी को भारतीट टीम का मेंटर बनाए जाने का दावा गलत है। धोनी को पिछली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का मेंटर बनाया गया था, लेकिन इस बार ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

  • Claim Review : टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए धोनी को बनाया गया टीम का मेंटॉर
  • Claimed By : FB User-World Cricket Leagues - Updates
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later