X

Fact Check: इस वीडियो में गाते दिख रहे लोग अंधे नहीं हैं, वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 28, 2020

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें तीन लोग गाते दिख रहे हैं। वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि ये तीनों गायक अंधे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा फर्जी निकला है। ये तीनों अंधे नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर किया गया है। इसमें 2 युवक और एक युवती गाते दिख रहे हैं। इस वीडियो के साथ किए गए दावे में लिखा है, ‘तीनों अंधे हैं। इनकी मीठी आवाज का आनंद उठाएं। बिना किसी बेहतर म्यूजिक के ये आशा और रफी जैसे गाते हैं। म्यूजिक को पसंद करने वाले सभी लोगों तक इस वीडियो को पहुंचाएं।’ इस पोस्ट केआर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि इस वीडियो को इसी कैप्शन से सोशल मीडिया के अलग-अगल प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है:

हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकालने के लिए Invid EU Chrome एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया।

उन कीफ्रेम्स में से एक पर Google Reverse Image Search करने पर हमें एक लिंक मिला। downvids.net के इस लिंक से हमें पता चला कि यही वीडियो 9 अक्टूबर 2015 को साइट पर अपलोड किया गया है। इस वीडियो के टाइटल में तीनों सिंगर्स के नाम दिए हैं। टाइटल के मुताबिक ये आभाष जोशी, प्रियानी वाणी और श्रेयस जोशी हैं।

हमने वीडियो में दिख रहे एक सिंगर आभाष जोशी की प्रोफाइल को फेसबुक पर खोजा। हमें आभाष जोशी की फेसबुक प्रोफाइल पर 22 सितंबर 2015 को अपलोड किया गया यही वीडियो मिला।

इस वीडियो को एक कैप्शन के साथ अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है, ‘देखिए हमारे स्टूडियो में किसने पहुंच कर हमें सरप्राइज किया। हमारी पुरानी दोस्त प्रियानी वाणी। इसलिए हमने दुनिया के लाखों लोगों की पसंद वाले एवरग्रीन मेलोडी को गाने का फैसला किया।’

इस पोस्ट में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं था कि गाना गा रहे लोग अंधे हैं।

हमने आभाष जोशी से सीधे संपर्क उनसे वायरल वीडियो के दावे के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा, ‘यह अफवाह कुछ समय पहले फैलनी शुरू हुई कि हम अंधे हैं लेकिन ईश्वर की कृपा से हम सभी की आंखें ठीक हैं। असल में यह वीडियो मुंबई के हमारे स्टूडियो में बेतरतीब ढंग से शूट किया गया था। जैसा कि आप देख सकते हैं कि रोशनी बहुत कम है और ओवर-कम्प्रेशन की वजह से यह पिक्सेलेटेड है इसलिए वीडियो स्पष्ट नहीं है।’

निष्कर्ष: वायरल वीडियो का यह दावा फर्जी है कि इसमें गाना गा रहे तीनों लोग अंधे हैं। इन तीनों की आंखें ठीक हैं।

  • Claim Review : इस वीडियो में गाते दिख रहे लोग अंधे हैं
  • Claimed By : FB User: Piyush Ghoda
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later