X

Fact Check: यह वीडियो भारत की मेट्रो ट्रेन का नहीं, ब्रसेल्स मेट्रो का है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।दुनिया भर में कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण की वजह से यातायात के साधनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाए जाने के बीच सोशल मीडिया पर मेट्रो ट्रेन का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को हैंडरेल पर लार (थूक) लगाते हुए देखा जा सकता है। भारत में सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह वीडियो बेल्जियम का निकला, जिसका भारत की किसी मेट्रो ट्रेन से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल वीडियो में?

फेसबुक यूजर ‘N k Nirmal’ ने वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”इस विडियो को देखें और इसे जितना हो सके उतना फॉरवर्ड करें …. अगर आप यू आज चुप रहते हैं तो हमें नुकसान होगा … क्योंकि 6 महीने के बाद इसे आगे बढ़ाने का कोई फायदा नहीं होगा … उँगलियाँ घुमाएँ और इसे आगे बढ़ाएँ अभी।”

पड़ताल

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

इनविड से मिले की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज किए जाने पर यह वीडियो www.dailymail.co.uk की वेबसाइट पर 11 मार्च 2020 को प्रकाशित खबर में मिला।

dailymail.co.uk में 11 मार्च 2020 को प्रकाशित खबर

खबर के मुताबिक यह वीडियो ब्रसेल्स मेट्रो का है। वीडियो सामने आने के बाद व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और जिस ट्रेन में यह घटना हुई थी, उसे सैनिटाइज भी किया गया।

‘द ब्रसेल्स टाइम्स’ में भी 10 मार्च 2020 को छपी खबर में इस घटना का जिक्र है। रिपोर्ट में पब्लिक ट्रांसपोर्ट कंपनी एसटीआईबी के बयान का भी जिक्र है। जिसमें कहा गया है, ‘व्यक्ति (नशे की हालत में) को पुलिस ने हिरासत में लिया। जिस मेट्रो कोच में यह घटना हुई, उसे सैनिटाइज कर दिया गया है।’

द ब्रसेल्स टाइम्स में 10 मार्च 2020 को छपी खबर

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दिल्ली मेट्रो को पहले 31 मार्च 2020 तक बंद किया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 14 अप्रैल 2020 तक कर दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने इस वीडियो को लेकर दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल से भी संपर्क किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो को लॉक डाउन की वजह से 31 मार्च तक बंद किया गया था, जिसे बढ़ाकर अब 14 अप्रैल कर दिया गया है।

दिल्ली मेट्रो में ऐसी किसी वाकये को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘न तो वायरल हो रहा वीडियो दिल्ली मेट्रो का है और न ही ऐसा कोई वाकया हमारे सामने आया है।’

वायरल वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल पर विचारधारा विशेष से प्रेरित कंटेंट को शेयर किया जाता है। इस प्रोफाइल को करीब 500 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मेट्रो के हैंडरेल पर लार लगाते हुए व्यक्ति का यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि ब्रसेल्स मेट्रो का है।

  • Claim Review : मेट्रो हैंड रेल को लार से संक्रमित करता व्यक्ति
  • Claimed By : FB User- N.K.Nirmal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later