X

Fact Check: शाहरुख खान के 2016 के इंटरव्यू को गलत संदर्भ में किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख खान के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2016 का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 6, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो अपनी आगामी फिल्मों के बायकॉट पर कह रहे हैं कि उन्हें सोशल बायकॉट से डर नहीं लगता। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2016 का है। जिसे लोग अब गलत संदर्भ में शेयर कर रहें हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Boycott Bollywood Nepotism- Justice for Shushant Singh Rajput ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “SRK on social boycott of his films..” हाल में चल रहे बॉलीवुड बायकॉट ट्रेंड के बीच लोग इस वीडियो को यह समझ कर वायरल कर रहे हैं कि शाहरुख़ खान ने यह बयान अपनी आने वाली फिल्म पठान को लेकर दिया है।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

1.19 मिनट के वायरल वीडियो में, शाहरुख़ खान कोमल नाहटा के साथ एक टॉक शो में हैं और कहते हैं, “अनुवादित .. कभी-कभी यह अच्छा होता है यार कोमल… अगर फिल्म उतना काम नहीं करती जितनी आपने उम्मीद की थी तो आप बहाना ढूंढते हो… यह बहाना है… कह दो कि सामाजिक बहिष्कार के कारण ऐसा हुआ है…”  नाहटा फिर अपना सवाल जारी रखते हैं और शाहरुख़ खान से पूछते हैं। क्या अभी भी फिल्मों के बहिष्कार का डर है। इस पर खान जवाब देते हैं, “…मैं घमंड नहीं कर रहा हूं, लेकिन मैं ऐसी हवाओं से उड़ने वाला नहीं हूं… इन हवाओं से सिर्फ झाड़ियां हिलती हैं… सम्मान के साथ … कुछ लोगों को पहले किये गए कमेंट्स से समस्या हो सकती है … वे खुश हो जाएंगे … वे खुश हो जाते हैं … हमारी वजह से … लेकिन इस देश में, भारत में, मुझे जो प्यार मिलता है, उसे मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं, बहुत कम लोगों को इतना प्यार मिलता है। एक टिप्पणी या कुछ चीजों से प्यार कमजोर नहीं होगा … लोग समझते हैं कि क्या सही है या गलत … मुझे नहीं लगता बहिष्कार की प्रवृत्ति ने मुझे या मेरी फिल्म को प्रभावित किया है या कभी भी मुझे प्रभावित करेगा”।

लोग इस वीडियो को उनकी आने वाली फिल्म पठान से जोड़कर हाल का बताते हुए शेयर कर रहे हैं।

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर इस वीडियो को ढूंढा। वीडियो में ‘Zee etc’ का लोगो देखा जा सकता है। इसलिए हमने गूगल रिवर्स इमेज में ‘Zee etc’, शाहरुख खान और कोमल नाहटा कीवर्ड्स भी जोड़े। हमें यह वीडियो dailymotion.com पर 2016 में अपलोडेड मिला। वीडियो में वे अपनी आने वाली फिल्म फैन के बारे में बात कर रहे थे।

इस इंटरव्यू का एक स्निपेट हमें ईटीसी बॉलीवुड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी 2016 में अपलोडेड मिला। 

साफ़ है कि यह वीडियो हालिया नहीं, बल्कि 2016 का है।

हमने इस विषय में वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से भी बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि वीडियो 2016 का है।

कीवर्ड सर्च करने पर भी हमें शाहरुख़ खान का कोई हाल का ऐसा बयान नहीं मिला।

विश्वास न्यूज़ ने बॉलीवुड बायकॉट को लेकर हाल में कई फैक्ट चेक्स किये हैं। इन्हें यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर  की सोशल स्‍कैनिंग की। इस ग्रुप के 124.8K मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख खान के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि साल 2016 का है।

  • Claim Review : SRK on social boycott of his films.
  • Claimed By : Facebook Page Boycott Bollywood Nepotism- Justice for Shushant Singh Rajput
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later