X

Fact Check: यूपी की पीईटी परीक्षा के नाम पर बांग्लादेश की ट्रेन का पुराना वीडियो वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। यूपी में पीईटी परीक्षा के दौरान भीड़ के नाम पर बांग्लादेश ट्रेन का एक पुराना वीडियो वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 17, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्तर प्रदेश में आयोजित प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी)-2022 को लेकर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें अभ्‍यर्थियों का हुजूम देखा जा सकता है। ख़बरों के अनुसार, अभ्‍यर्थ‍ियों को बस और ट्रेन में जगह न मिलने से दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ठसाठस भरी हुई ट्रेन के वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह  यूपी में पीईटी परीक्षा के दौरान का है।विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि बांग्लादेश ट्रेन के कई साल पुराने वीडियो को अब यूपी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ को अपने टिपलाइन चैटबॉट नंबर पर 91 95992 99372 पर यह वीडियो चेक करने के लिए मिला। वीडियो के ऊपर लिखा था “(चौरी चौरा एक्सप्रेस Deoria to Varansi Up pet”

वीडियो फेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल मिला।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई जान्ने के लिए सबसे पहले इस वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले गए और इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें असली वीडियो जून 24, 2018 को Beautiful Places To See नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। इसे बांग्लादेश ट्रेन का बताया गया था। डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Extremely overcrowded Jam-packed rush hour Eid special train Rajshahi Express (Dhaka to Chapainawabganj) of Bangladesh Railway leaving Dhaka Airport Railway Station, Dhaka District, Bangladesh with thousands of Eid Passengers inside and outside of the train including the train roof. ” अनुवाद – “ढाका हवाई अड्डा रेलवे स्टेशन, ढाका जिला, बांग्लादेश को छोड़कर बांग्लादेश रेलवे की अत्यधिक भीड़भाड़ वाली ईद विशेष ट्रेन राजशाही एक्सप्रेस (ढाका से चपैनवाबगंज) ट्रेन की छत सहित ट्रेन के अंदर और बाहर हजारों ईद यात्रियों के साथ।”

हमें इस वीडियो के स्क्रीशॉट्स कई बांग्लादेशी ख़बरों में भी मिले। सभी जगह इसे बांग्लादेश का बताया गया था।

पुष्टि के लिए, हमने बांग्लादेशी फोटोजर्नलिस्ट शमसुल हक सुजा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “यह वीडियो बांग्लादेश का है और काफी पुराना है। मैं ये बात इतनी पुष्टि से इसलिए कह सकता हूँ, क्योंकि इस ट्रेन के सामने बना लोगो बांग्लादेश रेलवे का पुराना लोगो है।”

ढूंढ़ने पर हमें यह लोगो बांग्लादेश रेलवे से जुड़े कई पेजों पर मिला।

jagran.com की खबर के अनुसार, “यूपी के प्रयागराज में PET 2022 की परीक्षा देने पहुंचे अभ्‍यर्थ‍ियों की भीड़ के चलते रोडवेज बसों में बैठने के लिए मारामारी मच गई है। सरकार ने छह हजार बसे पीईटी की परीक्षार्थ‍ियों के लिए उपलब्‍ध कराई हैं। ऐसे में आम जनता के लिए बसों में बैठने की भी जगह नहीं है।”

पड़ताल के अंत में हमने उस यूजर की जांच की, जिसने बांग्लादेश के पुराने वीडियो को यूपी का बताकर वायरल किया। फेसबुक यूजर GovindRaj Jaykar के चार हजार से ज्यादा फ्रेंड हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। यूपी में पीईटी परीक्षा के दौरान भीड़ के नाम पर बांग्लादेश ट्रेन का एक पुराना वीडियो वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : ट्रेन में भीड़ का यह वीडियो यूपी का है
  • Claimed By : GovindRaj Jaykar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later