X

Fact Check: दिल्ली में हुई लूट की घटना के वीडियो को मुंबई का बताकर शेयर कर रहे हैं लोग

विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। लूट की यह घटना मुंबई में नहीं, दिल्ली में हुई थी।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 10, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में सीसीटीवी फुटेज को देखा जा सकता है, जिसमें एक घर में 4 लोग ज़बरदस्ती घुस जाते हैं और घर के लोगों को बंदी बनाकर लूटपाट करते हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा था कि यह घटना मुंबई में हुई है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा भ्रामक निकला। लूट की यह घटना मुंबई में नहीं, दिल्ली में हुई थी।

क्या है वायरल पोस्ट में

Hyderabad-e-Hind News नाम के फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए साथ में लिखा “4 delivery boys separately entered a society with pretext to deliver parcel in different flats… All 4 were actually part of the same gang… Searched for an open door flat… Barged in and looted the residents… Home camera captures the ordeal. This happened in Balaji Tower, Nerul, Navi Mumbai. Ensure the Security of your Apartment, CCTV are more vigilant” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “4 डिलीवरी ब्वॉय अलग-अलग फ्लैटों में पार्सल पहुंचाने के बहाने एक सोसाइटी में अलग-अलग घुस गए… सभी 4 वास्तव में एक ही गिरोह का हिस्सा थे… एक खुले दरवाजे वाले फ्लैट की तलाशी ली… घुस गए और निवासियों को लूट लिया… घर में लगे कैमरा में सबके अपराध कैप्चर हो जाते हैं। यह बालाजी टावर, नेरुल, नवी मुंबई में हुआ। अपने अपार्टमेंट की सुरक्षा सुनिश्चित करें, सीसीटीवी अधिक सतर्क हैं”

पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

पड़ताल

हमने सबसे पहले कीवर्ड्स सर्च की मदद से इंटरनेट पर ढूंढा कि क्या नवी मुंबई में ऐसी कोई घटना हुई है। हमें मुंबई में तो ऐसी किसी घटना का ज़िक्र नहीं मिला, मगर दिल्ली में हुई ऐसी ही एक घटना को लेकर कई ख़बरें मिलीं।

timesofindia.indiatimes.com पर 8 जुलाई 2021 को पब्लिश्ड खबर में वायरल क्लिप के एक स्क्रीनशॉट का थंब इमेज देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, “अनुवादित: पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर में बुधवार दोपहर बंदूक की नोक पर परिवार को पकड़कर हथियारबंद लोग एक बिजनेसमैन के घर में घुस आए और कई लाख की नकदी और जेवरात लूट लिए.”

इसी डिस्क्रिप्शन के साथ इस घटना पर एक खबर news.abplive.com पर भी मिली। इस खबर में भी वायरल क्लिप के स्क्रीनशॉट का थंब इमेज देखा जा सकता है।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के पश्चिम दिल्ली के क्राइम रिपोर्टर गौतम मिश्रा से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो दिल्ली के उत्तम नगर का है और यह घटना जुलाई 2021 में हुई थी।

इस पोस्ट को कई लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Hyderabad-e-Hind News नाम का फेसबुक। पेज के 4,614 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। लूट की यह घटना मुंबई में नहीं, दिल्ली में हुई थी।

  • Claim Review : 4 delivery boys separately entered a society with pretext to deliver parcel in different flats... All 4 were actually part of the same gang... Searched for an open door flat... Barged in and looted the residents... Home camera captures the ordeal. This happened in Balaji Tower, Nerul, Navi Mumbai
  • Claimed By : Hyderabad-e-Hind News
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later