X

Fact Check: वायरल वीडियो में गिरते हुए व्यक्ति की मौत का दावा गलत, बेहोश होने का कारण दिल का दौरा था

  • By Vishvas News
  • Updated: January 6, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्‍ट वायरल हो रही है, जिसमें एक व्यक्ति को बेहोश होकर गिरते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो किसान आंदोलन का है, जहाँ इस व्यक्ति की मौत हो गयी।

विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा भ्रामक है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के बेहोश होने का कारण दिल का दौरा था। उनकी तबीयत स्थिर है। उनकी मौत का दावा गलत है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

इस पोस्ट को Chacha Baklol नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया और साथ में लिखा, “लाइव देखिए कैमरे के सामने किसान ने सिंधु बॉर्डर पर दम तोड़ा। बाकी जिनको पिज़्ज़ा बिरयानी, जीन्स, बीएमडब्लू  से लैस किसान आतंकवादी लगते है वो भी देख ले”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को हमने Google रिवर्स इमेज टूल के जरिये सर्च किया। हमें यह वीडियो Gagandeep Singh नाम के ट्विटर हैंडल पर 3 जनवरी, 2021 को अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “A farmer collapsed on the protest site. He’s in a stable condition now but let’s pray for his speedy recovery and pray for all the people who are protesting in this cold weather. #farmerprotest #farmers #istandwithfarmers” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “विरोध स्थल पर एक किसान गिर गया। वह अभी स्थिर स्थिति में है, लेकिन उसके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करते हैं और उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं, जो इस ठंड के मौसम में विरोध कर रहे हैं। #farmerprotest #farmers #istandwithfarmers”

इसी ट्वीट के फ़ॉलोअप में उन्होंने एक और वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें एक व्यक्ति को इस पेशेंट के बारे में ब्यौरा देते देखा जा सकता है। वीडियो में दिख रहे शख्स खुद को डॉक्टर लवप्रीत सिंह पाबला बता रहे हैं। डॉक्टर लवप्रीत सिंह वीडियो में बता रहे हैं कि वायरल वीडियो में जो व्यक्ति जमीन पर गिरते दिख रहे हैं, उन्हें फर्स्ट एड दिया गया था और अब वे ठीक हैं।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने डॉक्टर लवप्रीत सिंह पाबला से संपर्क साधा। हमसे फ़ोन पर बात करते हुए उन्होंने कहा “मैं होशियारपुर में एक ऑर्थोपेडिस्ट हूँ। हमारी डॉक्टरों की टीम हर हफ्ते किसानों की सहायता के लिए प्रदर्शन स्थलों का दौरा करती है। जिस समय बुजुर्ग बेहोश होकर गिरे, उस समय हमारा कैंप पास में ही लगा था। उन्हें हमारे पास ही लाया गया था। डॉक्टरों ने बुजुर्ग की जांच की थी और पाया था कि उनका ब्लड प्रेशर लो था। बुजुर्ग का नाम इकबाल सिंह है। हमने उनको फर्स्ट एड दिया जिसके बाद वे अपने रिश्तेदारों के साथ अमृतसर चले गए थे।” डॉक्टर पाबला ने हमें इकबाल सिंह के भतीजे अमनबीर सियाली का भी नंबर दिया।

इकबाल सिंह के भतीजे अमनबीर सियाली ने हमें बताया, “इकबाल सिंह अमृतसर के रंधावा अस्पताल में भर्ती हैं। उनको दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उनकी हालत गंभीर थी, लेकिन अब वे स्थिर हैं और जल्द ही उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।”

अंत में, विश्‍वास न्‍यूज ने Chacha Baklol नाम के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। यूजर प्रोफ़ाइल के अनुसार, पेज के 254,766 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा भ्रामक है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के बेहोश होने का कारण हाइपरटेंशन और लो बीपी था। उनकी तबीयत स्थिर है। उनकी मौत का दावा गलत है।

  • Claim Review : लाइव देखिए कैमरे के सामने किसान ने सिंधु बॉर्डर पर दम तोड़ा
  • Claimed By : Chacha Baklol
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later