X

FACT CHECK: नाइजीरिया में प्रदर्शन कर रहे लोगों के प्लेकार्ड पर एडिट करके चिपकायी गयी है सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर

  • By Vishvas News
  • Updated: October 15, 2020

नई दिल्ली(विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें कुछ लोगों को प्रदर्शन करते देखा जा सकता है। तस्वीर में 3 लोग प्रदर्शन करते दिख रहे हैं, जिनके हाथों में तख्तियां हैं। इन तख्तियों पर सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीरों के साथ उनके लिए इंसाफ मांगते मैसेज लिखे हैं।

इस पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “Thank You Nigeria Flag of Nigeria #AshamedOfBollywood” और तस्वीर के ऊपर हैशटैग लगा है #justiceforsushant.

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। असली तस्वीर से छेड़छाड़ करके सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर लगायी गयी है। असली तस्वीर में नाइजीरिया के युवा वहां की पुलिस की एक टुकड़ी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में कुछ लोगों को प्रदर्शन करते देखा जा सकता है। तस्वीर में 3 लोग प्रदर्शन करते दिख रहे हैं, जिनके हाथों में तख्तियां हैं। इन तख्तियों पर सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीरों के साथ उनके लिए इंसाफ मानते मैसेज लिखे हैं। इस पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “Thank You Nigeria Flag of Nigeria #AshamedOfBollywood” और तस्वीर के ऊपर हैशटैग लगा है #justiceforsushantsinghrajput.”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इसी सर्च में हमारे हाथ thenationonlineng.net की एक खबर में यह तस्वीर लगी। इस खबर में इस्तेमाल असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकर्ताओं के हाथ में लगी तख्तियों पर सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीरें नहीं थी, बल्कि नाइजीरिया के पुलिस बल की एक टुकड़ी को हटाने की डिमांड करते मैसेज थे। खबर की हेडलाइन थी, “#ENDSARS and Nigeria’s chaotic security system” “खबर को 15 अक्टूबर को अपलोड किया गया था।

यह तस्वीर हमें cnn.com की एक खबर में भी मिली। 13 अक्टूबर 2020 को पब्लिश्ड इस खबर में इस्तेमाल इस तस्वीर में भी देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकर्ताओं के हाथ में लगी तख्तियों पर सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीरें नहीं, बल्कि नाइजीरिया के पुलिस बल की एक टुकड़ी को हटाने की डिमांड करते मैसेज थे।

हमें यह असली तस्वीर africa.businessinsider.com पर भी मिली।

इस तस्वीर को लेकर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने बिज़नेस इनसाइडर अफ्रीका के लिए इस खबर को लिखने वाले एडिटर विक्टर ओलुवोल से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया, “वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में लोग पुलिस बल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। नाइजीरिया में भारतीय एक्टर सुशांत को लेकर ऐसे किसी प्रदर्शन की कोई खबर नहीं आयी है। “

इस तस्वीर को Sushant in our hearts forever(SSRF) @Supernova_Sum नाम के एक ट्विटर हैंडल द्वारा पोस्ट किया गया था। यूजर के कुल 671 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। असली तस्वीर से छेड़छाड़ करके सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर लगायी गयी है। असली तस्वीर में नाइजीरिया के युवा वहां की पुलिस की एक टुकड़ी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे।

  • Claim Review : Thank You Nigeria Flag of NigeriaFolded handsFolded hands AshamedOfBollywood
  • Claimed By : Sushant in our hearts forever(SSRF)
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later