X

Fact Check: सिखों की यह रैली पंजाब की है, शाहीन बाग के मुद्दे से कोई संबंध नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: February 17, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सफ़ेद कपड़े पहने बहुत-से सिख धर्म के लोगों को एक रैली निकालते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली के शाहीन बाग का वीडियो है, जहाँ सिख धर्म के लोगों ने CAA/NRC के विरोध में रैली निकाली थी। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो नवंबर 2019 का है जब गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर नामधारी सिखों के नेतृत्व में पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में एक जुलूस निकाला गया था। इस वीडियो का शाहीन बाग से या CAA/NRC से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में सफ़ेद कपड़े पहने बहुत से सिख धर्म के लोगों को एक रैली निकालते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है “दिल्ली शाहीनबाग पहुचे सिख भाई कहा हम भी मुसलमानों के साथ है No NRC No CAA, p🙏🙏👇👇”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो थोड़ा-सा ब्लर था। वीडियो 14 सेकंड का है और उसके नीचे Tik Tok Aaryan_786 लिखा है।

इसके बाद हमने टिक टॉक ऐप पर Aaryan_786 को ढूंढा और पाया कि इस वीडियो को सबसे पहले 19 दिसंबर 2019 को Aaryan_786 नाम के प्रोफाइल से टिक टॉक ऐप पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो में कहीं भी शाहीन बाग का ज़िक्र नहीं था। इस प्लेटफार्म पर यह वीडियो ज़्यादा साफ़ है। इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि जुलूस के साथ से गुज़रती एक मोटरसाइकिल पर नंबर प्लेट (PB08BA 8747) पंजाब की है। साथ ही इस जुलूस के साथ चल रही एक गाड़ी पर पंजाब पुलिस लिखा देखा जा सकता है।

हमने अपने पंजाबी एक्सपर्ट से इस वीडियो को डिस्कस किया तो उन्होंने बताया कि यह दिखने में नामधारी सिख लग रहे है। इसके बाद हमने Namdhari Sikh+Procession+Punjab’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा तो हमें https://www.youtube.com/watch?v=rzujcBpB0eU एक यूट्यूब वीडियो मिला जिसमें वायरल वीडियो जैसा ही जुलूस और पंजाब पुलिस की गाडी देखी जा सकती है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “सतगुरु उदय सिंह जी की उपस्थिति में सुल्तानपुर में श्री सतगुरु नानक देव जी के 550वीं जयंती पर उन्हें समर्पित विशाल नगर कीर्तन: 01/11/2019 नामधारी सिख संगत …” वीडियो में 43 सेकंड पर पुलिस की यह गाडी देखि जा सकती है।

जांच में हमने पाया श्री भैणी साहेब, लुधियाना स्थित नामधारी सिखों का मुख्यालय है। हमने श्री भैणी साहेब को सर्च किया तो हमें उनके फेसबुक पेज पर एक वीडियो मिला, जिसमें एक व्यक्ति को इस वायरल वीडियो पर सफाई देते सुना जा सकता है। वीडियो में मौजूद व्यक्ति बता रहे हैं कि वायरल वीडियो गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर पंजाब में निकले एक जुलूस का है और इस वीडियो का शाहीन बाग से या CAA/NRC से कोई संबंध नहीं है।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने श्री भैणी साहेब के कम्युनिकेशन मैनेजर हरकीरत सिंह से बात की। इन्होने हमें बताया, “यह वीडियो 02 /11/2019 को नामधारी सिख संगत द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वीं जयंती पर कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में निकाले गए जलूस का है। इस वीडियो का शाहीन बाग से या CAA/NRC से कोई संबंध नहीं है। हमने अपने फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो को लेकर क्लेरिफिकेशन डाला था। हमारे कम्युनिकेशन इंचार्ज करणपाल सिंह ने इसपर क्लेरिफिकेशन का वीडियो बना कर पेज पर डाला था।”

इस पोस्ट को Lutfur Rahman Choudhury नाम के एक फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। इस यूजर के कुल 4,939 फेसबुक फ्रेंड्स हैं। यूजर असम के लाला का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो नवंबर 2019 का है जब गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर शहर में नामधारी सिखों के नेतृत्व में पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में एक जुलूस निकाला गया था। इस वीडियो का शाहीनबाग से या CAA/NRC से कोई सम्बन्ध नहीं है।

  • Claim Review : दिल्ली शाहीनबाग पहुचे सिख भाई कहा हम भी मुसलमानों के साथ है No NRC No CAA
  • Claimed By : Lutfur Rahman Choudhury
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later