X

Fact Check: ATM मशीन में पिन उलटा डालने से नहीं जाता पुलिस को अलर्ट, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज की पड़ताल में एटीएम पिन को उलटा डालने से पुलिस को अलर्ट जाने का दावा गलत निकला। ऐसा करने से नजदीकी पुलिस स्टेशन के पास अलर्ट नहीं जाता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 2, 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अगर कोई शख्स आपको धमका कर जबरदस्ती एटीएम से पैसे निकालने को कह रहा है, तो आप पैसे निकालते समय एटीएम का पिन सीधा न डालकर उलटा डालिए। ऐसा करने से आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन के पास अलर्ट चला जाएगा। साथ ही आपकी जानकारी चली जाएगी और उन्हें यह पता चल जाएगा कि आप किसी मुसीबत में हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया यह दावा गलत है। ऐसा करने से नजदीकी पुलिस स्टेशन के पास अलर्ट नहीं जाता है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर अरोड़ा साहब ने 14 दिसंबर 2022 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट में लिखा हुआ है, “ATM NO NO RISK यदि कोई ATM CARD समेत आपका अपहरण कर ले तो विरोध मत कीजिए। अपहर्ता की इच्छानुसार ATM मशीन में कार्ड डालिए। आपका कोड वर्ड रिवर्स में डायल कीजिए। जैसे यदि आपका कोड 1234 की जगह 4321 डायल कीजिए। ऐसा करने पर ATM खतरे को भापकर पैसा तो निकालेगा लेकिन आधा ATM मशीन में फँसा रह जायेगा। इसी बीच में ATM मशीन खतरे को भाँपकर बैंक और नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचित कर देगा और साथ ही ATM का डोर ऑटो लॉक हो जाएगा। इस तरह बगैर अपहर्ता को भनक लगे आप सुरक्षित बच जाएँगे । ATM में पहले से ही सिक्योरिटी मैकेनिजम है जिसकी जानकारी बहुत कम लोगों को है। कृपया इसे कॉपी पेस्ट करके लोगों तक पहुँचायें।”

दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स भी वायरल दावे को सच समझकर शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने आरबीआई समेत देश की कई बड़ी बैंकों की वेबसाइट को भी खंगाला, लेकिन हमें इस सर्विस से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

सर्च के दौरान हमें फोर्ब्स में साल 2004 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, असल में एटीएम सेफ्टी पिन सॉफ्टवेयर नाम के एक सिस्टम को 1998 में जोसेफ जिंगर नाम के एक शख्स ने बनाया था। हालांकि, इस सिस्टम को किसी भी बैंक ने नहीं अपनाया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दिल्ली पंजाब नेशनल बैंक के असिस्टेंट जनरल मैनेजर गौरव अरोरा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। अगर आप एटीएम का उलटा पिन डालेंगे, तो वो आपको गलत पिन होने के बारे में बताएगा। इससे ज्यादा कुछ नहीं, अभी तक इस तरह सिस्टम या सर्विस एटीएम में मौजूद नहीं है। हालांकि, सुरक्षा के लिए एटीएम रूम में कैमरे होते हैं और ज्यादातर एटीएम के बाहर सिक्योरिटी गार्ड भी मौजूद होते हैं।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर अरोड़ा साहब की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर के फेसबुक पर 301 मित्र और 33 फॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर हरियाणा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में एटीएम पिन को उलटा डालने से पुलिस को अलर्ट जाने का दावा गलत निकला। ऐसा करने से नजदीकी पुलिस स्टेशन के पास अलर्ट नहीं जाता है।

  • Claim Review : ATM पिन उल्टा डालने से पुलिस को जाएगा अर्ल्ट
  • Claimed By : अरोड़ा साहब
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later