X

Fact Check : शशि थरूर की 15 महीने पुरानी तस्‍वीर गलत संदर्भ के साथ हुई वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 19, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरूर की एक पुरानी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर के बारे में दावा किया जा रहा है कि जब पाकिस्‍तान टीम खेल रही थी, तब शशि थरूर पाकिस्‍तानी खिला़डियों की पत्नियों के साथ फोटो खींचा रहे थे। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। जिस तस्‍वीर को पाकिस्‍तानी खिला़डियों की पत्नियों की बताया जा रहा है, वह इंदौर की करीब एक साल पुरानी तस्वीर है। शशि थरूर के साथ नजर आ रहीं महिलाएं बिजनेस वुमेन हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

शशि थरूर से जुड़ी फेक पोस्‍ट फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर वायरल हो रही है। @roopnayandarak नाम के ट्विटर हैंडल पर शशि थरूर की पुरानी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा गया : जब पाकिस्‍तान 117/1 पर खेल रहा था, तब दूसरी तरफ शशि थरूर पाकिस्‍तानी खिलाडि़यों की धर्मपत्नियों के साथ फोटो खींचा रहे थे…।

इसके अलावा फेसबुक पेज @JanataHawaldar नाम के फेसबुक पेज पर भी इस तस्‍वीर को अपलोड करते हुए आपत्तिजनक भाषा का यूज किया गया। ऐसे कई सोशल मीडिया अकाउंट पर शशि थरूर की तस्‍वीर को गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल हो रही पोस्‍ट को ध्‍यान से देखने के बाद शशि थरूर के ट्विटर हैंडल @ShashiTharoor को स्‍कैन करने का फैसला किया। इसके लिए हमने InVID टूल की मदद ली। इसमें हमने शशि थरूर के ट्विटर हैंडल @ShashiTharoor के अलावा Women कीवर्ड टाइप करके सर्च किया।

आखिरकार हमें शशि थरूर का एक पुराना ट्वीट मिल गया। 18 फरवरी 2018 को अपलोड की गई एक तस्‍वीर के साथ शशि थरूर ने लिखा था : With the women of Indore’s Entrepreneurs’ Organisation after a three-hour interaction tonight. (But the men asked most of the questions.)

फर्जी पोस्‍ट वायरल होने पर कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह कहते हैं कि यह किसी से छुपा हुआ नहीं है कि ऐसी हरकत कौन करता है। हताश और कुंठित लोगों की पूरी ट्रोल ऑर्मी है। यही लोग कांग्रेस और उसके नेताओं को बदनाम करने के लिए फर्जी पोस्‍ट का सहारा लेते हैं।

सच्‍चाई का पता लगाने के बाद विश्‍वास टीम ने फर्जी पोस्‍ट को वायरल करने वाले @JanataHawaldar नाम के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। इस पेज को 1479 लोग फॉलो करते हैं। 4 अगस्‍त 2018 को बनाया गया यह पेज एक खास विचारधारा को समर्पित है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि शशि थरूर की जिस तस्‍वीर को पाकिस्‍तानी खिलाडि़यों की पत्‍नी के साथ बताकर वायरल किया गया है, दरअसल वह 18 फरवरी 2018 की इंदौर की तस्‍वीर है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : जब पाकिस्‍तान टीम खेल रही थी, तब शशि थरूर पाकिस्‍तानी खिला़डियों की पत्नियों के साथ फोटो खींचा रहे थे।
  • Claimed By : JantaHawaldar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later