X

Fact Check: टीवी सीरियल के स्क्रीनग्रैब को इटली में कोविड-19 से हुई डॉक्टरों की मौतें बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 15, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर कोविड-19 को लेकर बहुत ही अफवाहें उड़ाई जा रही हैं। ऐसे में एक तस्वीर आजकल वायरल हो रही है जिसमें कुछ डॉक्टरों को जमीन पर पड़े हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि इटली में 200 डॉक्टरों की मौत हुई है और यह उन्हीं में से कुछ डॉक्टरों की तस्वीर है। विश्वास न्यूज़ ने जब पड़ताल की तो पाया कि यह स्क्रीन ग्रैब एक अमेरिकी टीवी शो ‘ग्रेज़ एनाटॉमी’ का है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इटली में अब तक 100 डॉक्टरों की कोरोना वायरस के चलते मौत हो चुकी है। 30 नर्सों और मेडिकल स्टाफ की भी कोरोना वायरस की वजह से मौत हुई है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल तस्वीर में एक ऑपरेशन थिएटर की जमीन पर पड़े कुछ डॉक्टरों को देखा जा सकता है। तस्वीर में डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने वाले वस्त्र पहने हुए हैं। मुंह पर मास्क लगाया हुआ है और वह जमीन पर पड़े हुए हैं। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा जा रहा है, “Over 200 doctor’s and nurse’s dead in Italy” इसका हिंदी अनुवाद होता है, “इटली में अब तक कोरोनावायरस से 200 डॉक्टरों और नर्सों की मौत हो चुकी है।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस इमेज को सेव किया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर greysanatomy.fandom.com नाम की एक वेबसाइट पर मिली। वेबसाइट के अनुसार, यह एक अमेरिकी टीवी शो ग्रेज़ एनाटॉमी के सीजन 3 के एपिसोड 14 का एक दृश्य था। आपको बता दें कि ग्रेज़ एनाटॉमी एक मेडिकल ड्रामा बेस्ड टीवी शो है।

हमने ग्रेज़ एनाटॉमी के सीजन 3 के एपिसोड 14 को देखा तो पाया कि 43 मिनट के इस शो में 21 मिनट पर यह सीन आता है जहां ऑपरेशन थिएटर की जमीन पर पड़े कुछ डॉक्टरों को देखा जा सकता है।

इसके बाद अब यह तो साफ था कि यह तस्वीर इटली की नहीं है और इस तस्वीर का कोविड-19 की वजह से हुई डॉक्टरों की मौतों से कोई संबंध नहीं है। अब हमें पता करना था कि कोरोना वायरस के चलते क्या इटली में किसी डॉक्टर की मौत हुई है? ढूंढने पर हमें aljazeera.com की 10 अप्रैल को छपी एक खबर मिली। इसके अनुसार अब तक इटली में कोरोना वायरस के चलते 100 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है।

हमें 100 डॉक्टरों की मौत वाली यह खबर द हिंदू के बिजनेस लाइन वेबसाइट पर भी मिली। इसके अनुसार 10 अप्रैल तक इटली में कोरोना वायरस के चलते 100 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है।

इन सभी जगह इस जानकारी का सोर्स FNOMCeO स्वास्थ्य संघ को बताया गया था। FNOMCeO इटली का चिकित्सकों और दंत चिकित्सकों का राष्ट्रीय संघ है। हमने इस विषय में ज्यादा जानकारी के लिए FNOMCeO स्वास्थ्य संघ की स्पोक्सपर्सन एलिज़ाबेथ एंथनी से फोन पर बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि “FNOMCeO के प्रेसिडेंट फिलिपोवा ने 5 दिन पहले 10 अप्रैल को इस विषय में एक स्टेटमेंट जारी की थी और बताया था कि अब तक कोरोनावायरस से इटली में 100 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। 30 नर्सों और मेडिकल स्टाफ की भी कोरोना वायरस की वजह से मौत हुई है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Brian Mweembe नाम का एक फेसबुक यूजर। यूजर के प्रोफाइल के अनुसार, ये जांबिया के लुसाका का रहने वाला है।

Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं, और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एक अमेरिकी टीवी शो ग्रेज़ एनाटॉमी की है। यह वास्तविक इंसिडेंट नहीं था। हालांकि, इटली में अब तक कोरोना वायरस से 100 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के चलते 30 नर्सों और मेडिकल स्टाफ की भी मौत हुई है।

  • Claim Review : Over 200 doctor's and nurse's dead in Italy
  • Claimed By : Brian Mweembe
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later