X

Fact Check: VHP के दिल्ली ऑफिस को उड़ाने की धमकी देने के आरोपी का नाम प्रिंस पांडेय, जमानत पर रिहा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के दिल्ली के ऑफिसों को बम से उड़ाने की धमकी देने के मामले में हिरासत में लिए गए आरोपी युवक का नाम प्रिंस पांडेय है। वायरल पोस्ट में किया जा रहा यह दावा गलत और सांप्रदायिक दुष्प्रचार है कि इस मामले में हिरासत में लिया गया आरोपी युवक मुस्लिम समुदाय से संबंधित है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 2, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद की इमारत को बम से उड़ाने की धमकी के मामले से संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट को लेकर दावा किया जा रहा है कि जिस व्यक्ति ने ऐसा करने की धमकी दी थी, वह मुस्लिम है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ निकला। संबंधित मामले में हिरासत में लिए गए व्यक्ति का नाम प्रिंस पांडेय है, जो मध्य प्रदेश का रहने वाला है। विश्व हिंदू परिषद के ऑफिस में घुसकर धमकी देने के मामले में इस व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की थी।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘त्रिलोकी भारद्वाज काफ़िर’ ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, ”संघ व विहिप के दिल्ली कार्यालयों को आज बम से उड़ाने की दी धमकी। कार्यालयों में घुसे जिहादी को विहिप दिल्ली के मंत्री श्री @surender_vhp ने किया पुलिस के हवाले। @DelhiPolice कर रही है पूछताछ।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने समान और मिलते-जुलते दावे के साथ ऐसे ही पोस्ट को शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में ऐसी कई रिपोर्ट्स का लिंक मिला, जिसमें इस घटना का जिक्र है। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 27 जुलाई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की नृशंस हत्या समेत देशभर में कई जगहों पर “सर तन से जुदा’ की तर्ज पर हत्याओं के बीच अब दिल्ली स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और विश्व हिंदू परिषद (VHP), दिल्ली के कार्यालय को उड़ाने की सनसनीखेज धमकी मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपित युवक धमकी देते हुए अलग-अलग समय में दोनों कार्यालयों में पहुंचा था। एक जगह पर उसने रेकी की थी, जबकि दूसरी जगह पर कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी दी।’

जागरण की अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, ‘राजधानी दिल्ली के झंडेवालान इलाके में स्थित विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी देने पर पुलिस ने एक युवक प्रिंस पांडे को हिरासत में लिया है। पुलिस, आइबी, स्पेशल सेल, स्पेशल ब्रांच समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने उससे घंटों पूछताछ की, लेकिन अभी तक कोई संदिग्ध कनेक्शन नहीं मिला है।’

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पुलिस सूत्रों के मुताबिक विश्व हिंदू परिषद के ऑफिस में घुसकर धमकी देने वाले शख्स का नाम प्रिंस पांडे है। वह मध्य प्रदेश का रहने वाला है. दिल्ली पुलिस की ओर से उससे पूछताछ की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, प्रिंस शुरुआती पूछताछ में बता रहा है कि वह विश्व हिंदू परिषद के कार्यालय में गया था। वहां उसने अपनी शिकायत के बारे में भी बताया था. लेकिन उसके बाद वह गुस्से में आया गया था और ऑफिस को बम से उड़ाने की धमकी दे दी थी। पुलिस अब उसे हिरासत में लेकर मामले में और पूछताछ कर रही है।’

TV9 की वेबसाइट पर 27 जुलाई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट

गौरतलब है कि विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली स्थित कार्यालयों को बुधवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। कई अन्य रिपोर्ट्स में भी आरोपी युवक का नाम प्रिंस पांडेय बताया गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट, जिसमें आरोपी युवक का नाम प्रिंस पांडेय बताया गया है

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के सीनियर चीफ रिपोर्टर राकेश सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमारे साथ दिल्ली पुलिस की डिप्टी पुलिस कमिश्नर (सेंटर) श्वेता चौहान का बयान साझा किया। श्वेता चौहान ने कहा कि बुधवार दोपहर 12. 41 बजे पहाड़गंज थाना पुलिस को सूचना मिली कि झंडेवालान मंदिर की दूसरी मंजिल पर स्थित विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों को एक शख्स कार्यालय को बम से उड़ा देने की धमकी दे रहा है। पुलिस टीम के मौके पर पहुंचने से पहले वहां तैनात पैरा मिलिट्री के जवानों ने उक्त शख्स को दबोच लिया था। उसकी पहचान प्रिंस पांडेय (पुत्र-रवींदर प्रसाद पांडेय) के तौर पर हुई है, जो मध्य प्रदेश के सीधी जिले का रहने वाला है। वह 22 जुलाई को अपनी मौसी के साथ दिल्ली आया था, जो फतेहपुर बेरी इलाके में रहती हैं। हिरासत में लिए जाने के बाद स्पेशल सेल और स्पेशल ब्रांच के अधिकारियों की मौजूदगी में उससे पहाड़गंज थाने में पूछताछ की गई।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर पहाड़गंज के एसएचओ रवींद्र तोमर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि आरोपी युवक का नाम प्रिंस पांडेय है और वह मध्य प्रदेश का रहने वाला है। हिरासत में लेकर पूछताछ किए जाने के बाद उसे जमानत पर छोड़ दिया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि दिल्ली स्थित आरएसएस और विहिप कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले आरोपी युवक का नाम प्रिंस पांडेय है और वह हिंदू समुदाय से संबंधित हैं, न कि मुस्लिम समुदाय से, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट को गलत और सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने फेसबुक पर स्वयं को विश्व हिंदू परिषद का कार्यकर्ता बताया है।

निष्कर्ष: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद के दिल्ली के ऑफिसों को बम से उड़ाने की धमकी देने के मामले में हिरासत में लिए गए आरोपी युवक का नाम प्रिंस पांडेय है। वायरल पोस्ट में किया जा रहा यह दावा गलत और सांप्रदायिक दुष्प्रचार है कि इस मामले में हिरासत में लिया गया आरोपी युवक मुस्लिम समुदाय से संबंधित है।

  • Claim Review : संघ व विहिप के दिल्ली कार्यालयों को मुस्लिम ने दी बम से उड़ाने की धमकी
  • Claimed By : FB User-त्रिलोकी भारद्वाज काफ़िर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later