X

Fact Check: 2018 चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने का हिमा दास का पुराना वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ 2022 में हिमा दास के गोल्ड मेडल जीतने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है। भारत की हिमा दास ने इस इवेंट में गोल्ड जीता था। यह चैंपियनशिप फिनलैंड में 2018 में आयोजित हुआ था।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 1, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इंग्लैंड के बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बीच सोशल मीडिया पर भारतीय एथलीट हिमा दास का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके गोल्ड मेडल जीतने के बाद का है। सोशल मीडिया पर कई इंफ्ल्यूएंसर्स ने भी इस वीडियो को हिमा दास के गोल्ड मेडल जीतने के दावे के साथ शेयर किया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडिय वास्तव में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है, जिसमें हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता था। यह चैंपियनशिप फिनलैंड में 2018 में आयोजित हुआ था और इसी आयोजन के पुराने वीडियो को कॉमनवेल्थ 2022 का बताकर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Abhishek Chaudhary’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”Hima Das wins 400m Gold in CWG at Birmingham.” (”हिमा दास ने बर्मिंघम सीडब्ल्यूजी में 400 मीटर में गोल्ड जीता।”)

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/srao7711/status/1553234554718420992

पड़ताल

इंग्लैंड के बर्मिंघम में 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन हो रहा है और रिपोर्ट लिखे जाने तक भारत को अभी तक कुल 6 मेडल मिले हैं।

https://twitter.com/birminghamcg22/status/1553848965547917313

mykhel.com की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, भारत को मिला अब तक का सभी मेडल एथलेटिक्स में मिला है और जिन खिलाड़ियों को यह मिला है, उनमें हिमा दास का नाम नहीं है।

स्पष्ट है कि कॉमनवेल्थ 2022 में तीन गोल्ड, दो सिल्वर और एक कांस्य के साथ कुल छह मेडल मिले हैं। हालांकि, जिन खिलाड़ियों को यह मेडल मिला है, उनमें हिमा दास का नाम शामिल नहीं है।

हिमा दास के कॉमनवेल्थ 2022 में गोल्ड मेडल जीतने के दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ‘Axomor Gourob’ के यू-ट्यूब चैनल पर 29 अगस्त 2018 को अपलोड किया हुआ वीडियो क्लिप मिला। जिसके साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो 2018 में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स यू-20 चैंपियनशिप का है, जिसमें हिमा दास ने गोल्ड मेडल जीता था।

‘World Athletics’ के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर भी यह वीडियो 12 अगस्त 2021 को अपलोड किया हुआ मिला। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो वर्ल्ड एथलेटिक्स यू20 चैंपियनशिप का है।

वायरल वीडियो के बारे में बताते हुए दैनिक जागरण डॉट कॉम के स्पोर्ट्स डेस्क के विप्लव कुमार ने कहा कि यह 2018 का वीडिया है न कि मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स का। उन्होंने कहा, ‘यह वीडियो दरअसल अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है। भारत की हिमा दास ने इस इवेंट में गोल्ड जीता था। यह चैंपियनशिप फिनलैंड में 2018 में आयोजित हुआ था जहां असम की हिमा ने गोल्ड जीत कर पूरे देश को गौरवान्वित किया था और इस चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनी थी।’

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने फेसबुक पर स्वयं को बिहार के मुजफ्फरपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ 2022 में हिमा दास के गोल्ड मेडल जीतने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का है। भारत की हिमा दास ने इस इवेंट में गोल्ड जीता था। यह चैंपियनशिप फिनलैंड में 2018 में आयोजित हुआ था।

  • Claim Review : CWG गेम्स में हिमा दास ने जीता गोल्ड मेडल
  • Claimed By : FB User-Abhishek Chaudhary
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later