X

Fact Check: साउथ कोरिया के वीडियो को भारतीय आर्मी का बताते हुए किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो भारतीय आर्मी का नहीं, बल्कि साउथ कोरिया का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 24, 2022

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक सैनिक को युद्ध कलाबाजी का प्रदर्शन करते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो में दिख रहा जवान भारतीय आर्मी का है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो भारत का नहीं, बल्कि साउथ कोरिया का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो को Alamgir Laskar नाम के यूजर ने शेयर किया है। पोस्ट के साथ लिखा है, “# Indian Army” साथ ही वीडियो के ऊपर भी इंडियन आर्मी वॉटरमार्क है।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें एक वीडियो Defense Flash News नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला और वीडियो का शीर्षक था, “K Force TV – South Korea Armed Forces Day Parade 2017 – Special Forces Extreme Taekwondo Demo!”। 6 मिनट के वीडियो में 3:30 मार्क पर इस सीन को देखा जा सकता है।

वीडियो काफी क्लियर है इसलिए यहाँ सिपाहियों के सर पर बंधे पट्टे पर और बाजू पर बंधे पट्टे पर साउथ कोरिया का राष्ट्रीय झंडा देखा जा सकता है। इन सबका मतलब यह है कि वायरल सीन साउथ कोरिया का है।

इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने भारतीय आर्मी के प्रवक्ता सुधीर से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो भारतीय आर्मी का नहीं है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Alamgir Laskar के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर दिल्ली का रहने वाला है और फिलहाल कोलकाता में रहता है। यूजर के 2,946 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो भारतीय आर्मी का नहीं, बल्कि साउथ कोरिया का है।

  • Claim Review : वीडियो में भारतीय सेना के सैनिकों को युद्ध कला का प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है
  • Claimed By : Facebook user Alamgir Laskar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later