X

Fact Check: विराट कोहली का यह वीडियो एशिया कप में सेन्चुरी लगाने के बाद का नहीं है, पुराना वीडियो हुआ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का यह वीडियो उनके इंस्टाग्राम पर 5 करोड़ फॉलोअर्स पूरे हो जाने के मौके का है। इस वीडियो का एशिया कप या उनकी सेन्चुरी से कोई लेना-देना नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 10, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। एशिया कप में विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 71वां शतक लगाया और इसी के बाद से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कोहली को फैंस का शुक्रिया अदा करते हुए देखा जा सकता है। अब इसी वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़ने के बाद प्रशंसकों के लिए विराट कोहली ने इमोशनल वीडियो शेयर किया है। विश्वास न्यूज़ ने वायरल किए जा रहे इस वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह वीडियो फरवरी 2020 का है, जब इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 50 मिलियन फॉलोअर्स (5 करोड़) पूरे हुए थे और उन्होंने इसी वीडियो को शेयर करते हुए फैंस का धन्यवाद किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़ने के बाद प्रशंसकों के लिए विराट कोहली का भावनात्मक संदेश देखें। Cup #viral #AsiaCup #imVkohli #ViratKohli #Virat #INDvsAFG #AsiaCup2022 ##cricket #watchtv”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को इनविड टूल में अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें इसी वीडियो से जुड़ी एक खबर डीएनए इंडिया की वेबसाइट पर मिली। 18 फरवरी 2020 को पब्लिश हुई इस खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 50 मिलियन फॉलोअर्स हो गए हैं और उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक थैंक यू वीडियो भी शेयर किया है।

इस वीडियो को विराट कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से 18 फरवरी 2020 को शेयर किया था और कैप्शन में लिखा था, ’50 Million strong on @instagram Thank you guys for all the love and support. यहाँ पर वीडियो की शुरुआत में विराट कहते हुए नज़र आते हैं, ”Hi guys so we have reached 50 million on instagram”. हमने पाया कि इस शुरुआती लाइन को वायरल वीडियो से हटा दिया गया है और बाकी के थैंक यू वर्जन को एशिया कप से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है।

8 सितंबर 2022 की ख़बरों के मुताबिक, ‘भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एशिया कप 2022 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 71वां शतक लगाया। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1021 दिन के बाद शतक लगाया।

विराट कोहली ने 9 सितंबर 2022 को कुछ फोटोज को शेयर कर अपने फैंस को थैंक यू ट्वीट किया था।

https://twitter.com/imVkohli/status/1568082648815529984

कोहली ने अपने इस शतक को पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका को समर्पित किया। इससे जुड़ी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।  

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने हमारे साथी दैनिक जागरण में स्पोर्ट को कवर करने वाले रिपोर्टर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ शेयर किया और उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो पुराना है और इसका एशिया कप से कोई लेना-देना नहीं है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘Crick7 series’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज पर क्रिकेट से जुड़ी अपडेट शेयर की जाती है। और 7 सितम्बर 2022 को इस पेज को बनाया गया है।  

विश्वास न्यूज़ ने वायरल किए जा रहे इस वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह वीडियो फरवरी 2020 का है, जब इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 50 मिलियन फॉलोअर्स पूरे हुए थे और उन्होंने इसी वीडियो को शेयर करते हुए फैंस का धन्यवाद किया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल में पाया कि विराट कोहली का यह वीडियो उनके इंस्टाग्राम पर 5 करोड़ फॉलोअर्स पूरे हो जाने के मौके का है। इस वीडियो का एशिया कप या उनकी सेन्चुरी से कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़ने के बाद प्रशंसकों के लिए विराट कोहली का भावनात्मक संदेश देखें।
  • Claimed By : Crick7 series
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later