X

Fact Check: तस्वीर में दिख रहीं महिला बड़ौदा की महारानी राधिका राजे हैं, जैन साध्वी नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: August 14, 2020

विश्वास न्यूज़, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आजकल एक महिला की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह महिला आईआईटी से एमटेक हैं। 2 करोड़ की सैलरी पकेज वाली नौकरी छोड़कर साध्वी बन गयीं हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहीं महिला बड़ौदा की महारानी राधिका राजे हैं। वे न ही आईआईटी से एमटेक हैं और न हीं उन्होंने जैन साध्वी की दीक्षा ली है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Surender Kumar Jain’ ने एक एक महिला की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, “सेलेरी पकेज २ Cr. MTech, IIT. सब छोड़ कर जैन साध्वी की दीक्षा ली”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वायरल पोस्ट के कमेंट में एक यूजर ने लिखा था, “ये बरोदा की महारानी हैं।”

इस कमेंट को लीड बनाते हुए हमने पोस्ट की पड़ताल करना शुरू किया। हमने सबसे पहले इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर “Maharani Of Baroda” कीवर्ड के साथ सर्च किया।

हमें यह तस्वीर curlytales.com नाम की वेबसाइट पर पर 6 अगस्त को प्रकाशित एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, ये बड़ौदा की महारानी राधिका राजे हैं जिन्हें मिलियनेयरएशिया मैगज़ीन ने ‘द मॉडर्न महारानी’ के रूप में फीचर किया है।

हमें यह तस्वीर जागरण की वेबसाइट herzindagi.com पर भी एक खबर में मिली। यह खबर भी महारानी राधिका राजे को द मिलियनेयरएशिया मैगज़ीन द्वारा ‘द मॉडर्न महारानी’ के रूप में फीचर किये जाने के बारे में थी।

खबर के अनुसार, महारानी राधिका राजे के पास भारतीय इतिहास में मास्टर्स की डिग्री है और महाराजा से शादी करने से पहले उन्होंने प्रमुख पत्रिकाओं और दैनिक समाचार पत्रों के लिए एक पत्रकार के रूप में काम किया है।

इन दोनों ही ख़बरों में कहीं भी महारानी के जैन साध्वी बनने की बात नहीं थी। इसके बाद हमने महारानी राधिका राजे के बारे में गूगल पर खोज की। हमने कीवर्ड्स के साथ भी सर्च किया, मगर हमें कहीं भी महारानी के जैन साध्वी बनने की कोई खबर नहीं मिली।

ख़बरों के अनुसार, रॉयल गायकवाड़ परिवार गुजरात के वडोदरा के केंद्र में स्थित लक्ष्मी विलास पैलेस में रहता है।

इस मामले में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने लक्ष्मी विलास पैलेस से संपर्क साधा। लक्ष्मी विलास पैलेस के चीफ कम्युनिकेशन मैनेजर मंजीत चौधरी ने हमसे फ़ोन पर बात करते हुए बताया, “वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर महारानी राधिका राजे की है, किसी जैन साध्वी की नहीं।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है ‘Surender Kumar Jain’ नाम का फेसबुक पेज। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहीं महिला बड़ौदा की महारानी राधिका राजे हैं। वे न तो आईआईटी से एमटेक हैं और न ही उन्होंने जैन साध्वी की दीक्षा ली है।

  • Claim Review : सेलेरी पकेज २ Cr MTech, IIT. सब छोड़ कर जैन साध्वी की दीक्षा ली
  • Claimed By : Surender Kumar Jain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

Priya bhati

Thank tou for the news because socal midea par fake news hoti he So,thankyou

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later