X

Fact Check: वीडियो इंटरनेट के बारे में बात करते शख्स मिक जैगर नहीं, हास्य अभिनेता माइकल स्पाइसर हैं

विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में इंटरनेट के बारे में बात करते व्यक्ति मिक जैगर नहीं हैं। असली वीडियो एक स्पूफ वीडियो है, जिसे कॉमेडियन माइकल स्पाइसर ने बनाया था।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 9, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें 2 लोगों के बीच हो रहा एक इंटरव्यू देखा जा सकता है। इंटरव्यू देने वाला व्यक्ति इंटरनेट के बारे में बोलता है और कहता है, “लोग बिल्लियों और कुत्तों के वीडियो देखने में घंटों बर्बाद करेंगे और इमोजी के साथ संवाद करेंगे न कि शब्दों के साथ। लोग अजनबियों के साथ बहस करने के लिए अपने फोन पर सोशल मीडिया साइटों का उपयोग करेंगे। सोशल मीडिया लोगों के लिए आव्रजन के बारे में गलत सूचना साझा करने का एक मंच भी होगा।”

पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि इंटरव्यू देते यह व्यक्ति पॉपस्टार मिक जैगर हैं, जिन्होंने यह इंटरव्यू 1999 में दिया था। विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। असली वीडियो एक स्पूफ वीडियो है, जिसे हास्य अभिनेता माइकल स्पाइसर ने बनाया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Micky Shah नाम के फेसबुक यूजर (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को शेयर किया। पोस्ट में लिखा था, “Mick Jagger was interviewed by the BBC Newsnight in 1999. At that time it was assumed that he was drunk while giving this interview, but just listen to the predictions he made at that time…. 23 years ago.” हिंदी अनुवाद, “मिक जैगर का 1999 में बीबीसी न्यूज़नाइट द्वारा साक्षात्कार किया गया था। उस समय यह माना जाता था कि यह साक्षात्कार देते समय वह नशे में थे, लेकिन उस समय उन्होंने जो भविष्यवाणियां कीं, उन्हें सुनिए…. 23 साल पहले।”

यह वीडियो पहले भी पॉपस्टार डेविड बॉवी के नाम से भी वायरल हो चुका है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के साथ कमैंट्स में कई लोगों ने लिखा था कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति हास्य अभिनेता माइकल स्पाइसर हैं।

वीडियो की जांच करने के लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को “माइकल स्पाइसर” कीवर्ड के साथ गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह वीडियो जाने-माने ब्रिटिश हास्य अभिनेता माइकल स्पाइसर के ट्विटर अकाउंट पर जनवरी 2022 को अपलोडेड मिला।

हमने इस विषय में माइकल स्पाइसर से ट्विटर डायरेक्ट मैसेज के ज़रिये संपर्क साधा। जवाब में उन्होंने अपना ट्वीट शेयर करते हुए हमें बताया, “मेरा मूल ट्वीट यहां है। यह सिर्फ एक स्केच है और इसका मतलब कभी किसी को धोखा देना नहीं था। मुझे नहीं लगता कि मैं जैगर या बॉवी जैसा कुछ दिखता हूं, इसलिए मुझे नहीं पता कि यह कैसे किसी को बेवकूफ बना रहा है!”

अब हमने ढूंढा कि क्या मिक जैगर या डेविड बॉवी ने इंटरनेट को लेकर कभी ऐसा कोई बयान दिया था? हमें मिक जैगर का तो कभी ऐसा कोई बयान नहीं मिला। मगर हमें डेविड बॉवी का एक बयान ज़रूर मिला, जिसमें उन्होंने बोला था, “I don’t think we’ve even seen the tip of the iceberg. I think the potential of what the internet is going to do to society, both good and bad, is unimaginable.” हिंदी अनुवाद, “मुझे लगता है कि इंटरनेट समाज के लिए क्या करने जा रहा है, अच्छे और बुरे दोनों की संभावना अकल्पनीय है।” उन्होंने कहीं भी सोशल मीडिया, एडवर्ट और कुत्ते-बिल्लियों के वीडियोज को लेकर ऐसा कुछ नहीं बोला था।”

इस वीडियो को गलत दावे के साथ ‘Micky Shah’ नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर को 2700 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में इंटरनेट के बारे में बात करते व्यक्ति मिक जैगर नहीं हैं। असली वीडियो एक स्पूफ वीडियो है, जिसे कॉमेडियन माइकल स्पाइसर ने बनाया था।

  • Claim Review : Mick Jagger was interviewed by the BBC Newsnight in 1999. At that time it was assumed that he was drunk while giving this interview, but just listen to the predictions he made at that time.... 23 years ago
  • Claimed By : Facebook user Micky Shah
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later