X

Fact Check: बिहार में हत्या के आरोपी की हुई पिटाई को दिया जा रहा है सांप्रदायिक रंग

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर आजकल कुछ वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं, जिनमें एक व्यक्ति को एक दूसरे व्यक्ति की बेरहमी से पिटाई करते देखा जा सकता है। वीडियो में इस व्यक्ति को जय श्री राम बोलते भी सुना जा सकता है। इस वीडियो को कई लोगों द्वारा अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। कहीं कहा जा रहा है कि ‘ये पाकिस्तान की घटना है जहाँ एक हिंदू को मुसलमानों ने सिर्फ इसलिए बेरहमी से हत्या कर दी क्योंकि उसने मुसलमानों के कहने पर अल्लाह हू अकबर नहीं बोला था’. तो कहीं कहा जा रहा है कि ये व्यक्ति एक बीजेपी नेता है और पिटने वाला व्यक्ति दलित है। ज़्यादातर पोस्टों में कहा गया है कि पिटाई खाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो में पिटाई खाने वाले व्यक्ति का नाम भवानी उर्फ़ साहिल रैन है, जिसने माधव सिंह नाम के व्यक्ति की हत्या की थी। हत्या के मौके पर ही उसे भीड़ ने पकड़ लिया। वीडियो में दिख रहे उत्तम पटेल नाम के एक व्यक्ति ने उसे बेरहमी से पीटा। साहिल को इस प्रकरण में चोट आयी मगर वो अभी ठीक है और हत्या के आरोप में न्यायिक हिरासत में मंडल जेल में बंद है। उत्तम पटेल और साहिल के बीच आपसी रंजिश थी, जिसके चलते उसने उसे पीटा। ये दोनों ही अपराधी हैं और दोनों के खिलाफ कई कानूनी मामले चल रहे हैं। उत्तम पटेल के ऊपर भी 147 ,148 , 149 , 323 और 307 धाराओं के तहत FIR दर्ज की गयी है। वो अभी फरार है। पुलिस के मुताबिक, इस कांड में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। यह एक व्यक्तिगत रंजिश का मामला है। विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये सभी दावे गलत है।

Claim

वायरल तस्वीरों और वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर कई दावे किये जा रहे हैं। कहीं कहा जा रहा है कि ये व्यक्ति एक बीजेपी नेता है तो कहीं कहा जा रहा है कि पीटने वाला व्यक्ति दलित है। ज़्यादातर पोस्टों में कहा गया है कि पिटाई खाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो गयी है। कुछ पोस्टों में इसे पाकिस्तान की घटना बताया गया है और क्लेम में लिखा है ” पाकिस्तान में एक हिंदू को मुसलमानों ने सिर्फ इसलिए बेरहमी से हत्या कर दी क्योंकि उसने मुसलमानों के कहने पर अल्लाह हू अकबर नहीं बोला था. और पाकिस्तान की पुलिस खड़ी वहीं पर यह सब तमाशा देखती रही
पाकिस्तान के पत्रकार Rubika Liyaquat Romana Khan Chitra Tripathi भी इस पर खामोश हैं क्योंकि बात यहां पर हिंदू की है . ये जिहादी पत्रकार लोग भी इस खबर को नहीं दिखाना चाहते हैं. वजह मरने वाला हिंदू है यही अगर मुसलमान के साथ हुआ होता तो यह जिहादी पत्रकार लोग इस खबर को हिंदुस्तान में भी फला देते हैं।”

Fact Check

इन दावों की पड़ताल करने के लिए हमने सभी वायरल पोस्टों को पढ़ा। एक पोस्ट में लिखा था कि ये घटना भभुआ इलाके की है। हमने खोजा तो पाया कि बिहार के कैमूर (भभुआ) जिला है।

हमने गूगल पर ढूंढा तो हमें ये खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। खबर के मुताबिक, साहिल नाम के एक व्यक्ति ने माधव सिंह नाम के एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके बाद भीड़ ने उसे मारने की कोशिश की।

हमें ये खबर इंडिया टुडे की वेबसाइट पर भी मिली। इस खबर में बताया गया था कि साहिल एक वार्ड पार्षद का बेटा है।

इन दोनों ही ख़बरों में साहिल के मारे जाने की खबर नहीं है।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए भभुआ पुलिस स्टेशन के SHO पुलिस इंस्पेक्टर रामानंद मंडल से बात की उन्होंने कहा, “आपसी रंजिश के चलते साहिल ने माधव सिंह को गोली मारी जिसके बाद भीड़ ने उसे पकड़ लिया और उत्तम पटेल समेत लगभग 10 लोगों ने उसके साथ मार-पिटाई की। 2 पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और रोकने की कोशिश की पर भीड़ उनपर भारी पड़ी। ये पुलिसवाले माधव सिंह को अस्पताल ले गए और और पुलिस बल आने पर साहिल को भी छुड़ा कर अस्पताल ले गए। माधव सिंह की अस्पताल में मृत्यु हो गयी पर साहिल की हालत ठीक है और वो मंडल जेल में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस मामले में कोई साम्प्रदायिक एंगल नहीं है। साहिल ने उत्तम पटेल समेत 10 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है और इनपर 147 ,148 , 149 , 323 और 307 धाराओं के तहत FIR दर्ज की गयी है। ये सभी अभी फरार हैं।

पुष्टि के लिए हमने कैमूर के SP दिलनवाज अहमद से भी बात की जिन्होंने भी भभुआ पुलिस स्टेशन के SHO की बात की पुष्टि की और इस मामले में किसी सांप्रदायिक एंगल के होने से इनकार किया।

इस पोस्ट को आजमगढ़ मेल नाम के प्रोफाइल द्वारा शेयर किया गया था। इनके कुल 60,257 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो में पिटाई खाने वाले व्यक्ति का नाम भवानी उर्फ़ साहिल रैन है जिसने माधव सिंह नाम के व्यक्ति की हत्या की थी। हत्या के मौके पर ही उसे भीड़ ने पकड़ लिया। वीडियो में दिख रहे उत्तम पटेल नाम के एक व्यक्ति ने उसे बेरहमी से पीटा। साहिल को इस प्रकरण में चोट आयी मगर वो अभी ठीक है और हत्या के आरोप में न्यायिक हिरासत में मंडल जेल में बंद है। उत्तम पटेल और साहिल के बीच आपसी रंजिश थी, जिसके चलते उसने उसे पीटा। ये दोनों ही अपराधी हैं और दोनों के खिलाफ कई कानूनी मामले चल रहे हैं। उत्तम पटेल के ऊपर भी 147 ,148 , 149 , 323 और 307 धाराओं के तहत FIR दर्ज की गयी है। वो अभी फरार हैं। पुलिस के मुताबिक, इस कांड में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। ये एक व्यक्तिगत रंजिश का मामला है।

  • Claim Review : पाकिस्तान में एक हिंदू को मुसलमानों ने सिर्फ इसलिए बेरहमी से हत्या कर दी क्योंकि उसने मुसलमानों के कहने पर अल्लाह हू अकबर नहीं बोला था
  • Claimed By : आजमगढ़ मेल
  • Fact Check : Misleading
Misleading
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later