X

Fact Check: वीडियो में दिख रही महिला मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं, बल्कि भजन गायिका गीतांजलि राय हैं

  • By Vishvas News
  • Updated: September 2, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक गायिका भगवान श्रीकृष्ण का भजन ‘हरि सुंदर नंद मुकुंद’ गाती नजर आ रहीं है। वायरल पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में गायिका को मोहम्मद रफी की बेटी बताया जा रहा है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वायरल वीडियो में दिख रही महिला मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं, बल्कि भजन गायिका गीतांजलि राय हैं।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक गायिका भगवान श्रीकृष्ण का भजन ‘हरि सुंदर नंद मुकुंद’ गाती नजर आ रहीं है। वायरल पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में गायिका को मोहम्मद रफी की बेटी बताया जा रहा है। पोस्ट में लिखा है “Mohd Rafi’s daughter Musthafa Parvez who is Lord Krishna’s devotee has a Splendid voice. Please watch this video.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “मोहम्मद रफी की बेटी मुस्तफा परवेज जो भगवान कृष्ण की भक्त है, एक शानदार आवाज है। कृपया इस वीडियो को देखें।”

FACT CHECK

वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को INVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च करने पर पता चला कि वायरल हो रहा वीडियो असल में यूट्यूब पर अप्रैल 2013 में अपलोड किया गया था और इसे 6.8 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। ये वीडियो आप नीचे देख सकते हैं। वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो में मौजूद महिला का नाम गीतांजलि राय हैं।

हमने गीतांजलि राय को गूगल पर सर्च किया तो हमें उनकी वेबसाइट का लिंक मिला। उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, वे एक शिक्षक, मोटिवेशनल स्पीकर, गजल गायिका और लाइफ कोच हैं। इसके अलावा वे आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन से भी जुड़ी हैं। उनका फेसबुक पेज यहाँ देखा जा सकता है। उनका Youtube पेज यहाँ देखा जा सकता है।

इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने सीधा गीतांजलि राय से संपर्क साधा जिन्होंने हमें बताया “मैं मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं हूँ, ये खबर गलत है।”

इस सिलसिले में ज़्यादा पुष्टि केलिए हमने मोहम्मद रफ़ी के बेटे शाहिद रफ़ी से भी बात की जिन्होंने कहा “वीडियो में दिख रही महिला का मेरे परिवार से कोई वास्ता नहीं है। रफ़ी परिवार में मुस्तफा परवेज नाम का भी कोई व्यक्ति नहीं है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोगों द्वारा शेयर किया जा रहा है। इन्ही में से एक हैं Vikram Aggarwal नाम के फेसबुक यूजर। इनके फेसबुक पर कुल 680 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वायरल वीडियो में दिख रही महिला मोहम्मद रफ़ी की बेटी नहीं, बल्कि भजन गायिका गीतांजलि राय हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : Mohd Rafi's daughter Musthafa Parvez who is Lord Krishna's devotee has a Splendid voice. Please watch this video.
  • Claimed By : Vikram Aggarwal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later