X

Fact Check: यह भजन पीएम मोदी ने नहीं, प्रेम भूषण जी महाराज ने गाया था

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। वायरल ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति पीएम मोदी नहीं, बल्कि संत प्रेम भूषण जी महाराज हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 11, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक भजन का ऑडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक गायक को ‘नर शरीर रे अनमोल प्राणी’ भजन गाते हुए सुना जा सकता है। यूजर्स इस ऑडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह आवाज़ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की है और यह भजन उन्होंने गाया है। विश्‍वास न्‍यूज टीम ने जब इस वायरल दावे की जांच की तो पाया कि इस ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति संत प्रेम भूषण जी महाराज हैं, पीएम मोदी नहीं।

क्‍या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ को यह क्लेम अपने टिपलाइन चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर जांचने के लिए मिला, जहाँ यूजर ने हमने इस ऑडियो की सत्यता को जांचने को कहा। क्लेम में लिखा था, “आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह राम भजन कौन गा रहा है! यह कोई और नहीं बल्कि हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी हैं। धन्य है वह देश जहां प्रधानमंत्री वह है जो ऐसी धार्मिक आस्था और संस्कृति को जानता और समझता है….. यह बड़े गर्व की बात है. एक पेशेवर गायक की तरह गाया..”

ढूंढ़ने पर हमने पाया कि यह क्लेम फेसबुक समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी वायरल है।

पड़ताल

इस ऑडियो की पड़ताल के लिए हमने भजन को ठीक से सुना। भजन की पंक्तियां थीं ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’। हमने इस पंक्तियों को सीधा ब्राउज़र पर लिख कर सर्च किया।

हमें यह ऑडियो shalu bhakti sagar and vlog नाम के एक यूट्यूब चैनल पर जनवरी 2022 को अपलोडेड मिला। इस वीडियो पर कई कमेंट्स थे। एक यूजर ने लिखा था, “प्रेम भूषणजी महाराज जी का भजन है ये।” एक कमेंट का जवाब देते हुए वीडियो को अपलोड करने वाले यूजर ने भी इस भजन को प्रेम भूषणजी महाराज का बताया था।

“प्रेम भूषणजी महाराज और नर शरीर अनमोल रे प्राणी” कीवर्ड के साथ सर्च करने पर हमें प्रेम भूषण महाराज का वेरिफाइड यूट्यूब पेज मिला। इस चैनल पर हमें यह भजन गाते प्रेम भूषण महाराज का वीडियो मार्च 2021 में अपलोडेड मिला। यहां प्रेम भूषण महाराज को हूबहू यही भजन गाते देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में सीधा प्रेम भूषण महाराज के लखनऊ स्थित ऑफिस से संपर्क साधा। आश्रम के एक केयर टेकर मनीष ने हमें बताया, “जैसा कि आप यूट्यूब वीडियो में देख सकते हैं, इस भजन को प्रेम भूषण जी महाराज ने गाया था।”

अब यह तो साफ़ था कि वायरल ऑडियो प्रधानमंत्री मोदी का नहीं है।

कीवर्ड सर्च करने पर हमें ऐसे कई वीडियो मिले, जहाँ प्रधानमंत्री मोदी की संगीत को लेकर रुचि देखि जा सकती है। ऐसे कई वीडियो हैं, जहाँ प्रधानमंत्री को संगीत वाद्ययंत्रों पर हाथ आज़माते देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में आए बीजेपी के एंथम में कुछ पंक्तियाँ भी बोली थीं।

विश्वास न्यूज़ ने एक बार पहले भी ऐसे ही एक दावे की पड़ताल की थी। उस फैक्ट चेक को यहाँ क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Neelam Rathi की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर अबू धाबी में रहती हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। वायरल ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति पीएम मोदी नहीं, बल्कि संत प्रेम भूषण जी महाराज हैं।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने गाया यह भजन
  • Claimed By : Facebook user Kirti Mishra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later