Fact Check: ये बौद्ध भिक्षु 114 साल के हैं, न कि 144 साल के

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें एक व्यक्ति को एक बौद्ध भिक्षु (मोंक) के सामने हाथ जोड़े खड़ा देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ कैप्शन लिखा ,है “144 साल के बौद्ध भिक्षु।” हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है। असल में फोटो में दिख रहे दूसरे व्यक्ति ने बताया कि बौद्ध भिक्षु की उम्र 114 वर्ष है, न कि 144. बौद्ध भिक्षु की उम्र की पुष्टि विश्वास ने नहीं, बल्कि फोटो में भिक्षु के साथ में मौजूद व्यक्ति ने की है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक व्यक्ति को एक बौद्ध भिक्षु (Monk) के सामने हाथ जोड़े खड़ा देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ कैप्शन लिखा है, “144 साल के बौद्ध भिक्षु।”

FACT CHECK

पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस वायरल फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस सर्च में हमारे हाथ सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम पर 23rd June 2019 को अपलोड की गई ये तस्वीर लगी। इस तस्वीर को magie.du.bouddha नाम के अकाउंट से अपलोड किया गया था और डिस्क्रिप्शन में फ्रेंच में लिखा था (अनुवादित)”बहुत आदरणीय lp Saur Kantiko (114 वर्ष) के साथ मेरी बैठक हुई। यह मास्टर दयालुता और आध्यात्मिकता का अनुभव कराते हैं। मैं वास्तव में भाग्यशाली था कि मैं उनके मंदिर में उनसे मिल सका।” इस पोस्ट के मुताबिक इनकी उम्र 114 वर्ष है।

इसके बाद हमने magie du bouddha की ऑफिशियल वेबसाइट ढूंढी। magie.du.bouddha की वेबसाइट के अनुसार, भिक्षु के सामने झुकने वाले व्यक्ति एक वेबमास्टर हैं जो बौद्ध ताबीज और वस्तुओं को इकट्ठा करते हैं और अपनी वेबसाइट पर बेचते हैं।

पुष्टि के लिए हमने magie du bouddha वेबसाइट के संस्थापक जेरोम से मेल पर बात की। जिन्होंने हमें बताया, “सबसे पहले मैं बिल्कुल भी खुश नहीं हूं कि मेरी फोटो “वायरल हो रही है” भारत में हो या कहीं भी हो। लोग इस फ़ोटो को मेरी सहमति के बिना इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कि गलत है। यह साधु वास्तव में 114 वर्ष के हैं। ये थाईलैंड के सिसकेत क्षेत्र में रहते हैं। इनका नाम एलपी सौर कंतिको है और वे वाट फो सी मंदिर में साधु हैं।”

इसके बाद हमने जानना चाहा कि आखिर 144 साल का कोई व्यक्ति है भी या नहीं। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, दुनिया का सबसे उम्र दराज़ व्यक्ति जापान की एक महिला हैं जिनकी उम्र 116 वर्ष है।

इस पोस्ट को ‎Divyanshu Gopaliya‎ नाम के एक फेसबुक यूजर ने Namaste नाम के एक फेसबुक पेज पर शेयर किया था। इस पेज के कुल 798,471 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ये दावा गलत है। असल में फोटो में दिख रहे बौद्ध भिक्षु की उम्र 114 वर्ष है, न कि 144।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : 144 साल के बौद्ध भिक्षु
  • Claimed By : Facebook page named Namaste
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख