X

Fact Check: विलासराव देशमुख के बचपन की तस्वीर को बाबा साहेब अंबेडकर की फोटो बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 13, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक लड़के की तस्वीर को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये बाबा साहेब अंबेडकर के बचपन की तस्वीर है। विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर असल में दिवंगत कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बचपन की है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

वायरल पोस्ट में एक लड़के की तस्वीर के ऊपर लिखा है “क्रांतिकारी जय भीम साथियों, जय भीम का नारा दुनिया में सबसे प्यारा, दुनिया में सबसे सुंदर। बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर। मेरे बाबा साहेब का बचपन का फोटो।”

इस पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें NDTV की एक खबर में यह तस्वीर मिली। यह खबर 27 वर्षीय लातूर निवासी अजयकुमार बोराडे पाटिल के बारे में थी, जो दिवंगत कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बड़े प्रशंसक हैं। खबर के अनुसार, अजयकुमार बोराडे पाटिल विलासराव देशमुख की तस्वीरें और वीडियोज इकट्ठा करते थे और यह तस्वीर इसी संग्रह का हिस्सा है।

ढूंढ़ने पर हमें जनसत्ता की वेबसाइट पर 28 अप्रैल 2018 को पब्लिश्ड एक खबर मिली, जिसमें इस तस्वीर के बारे में जानकारी थी। खबर के अनुसार, “इस सरकारी मैगज़ीन में एक जगह डॉ. भीमराव अंबेडकर के बचपन का बता कर विलासराव देशमुख के बचपन की तस्वीर छाप दी गयी थी।”

सरकारी मैगज़ीन द्वारा हुई इस गलती पर हमें कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड़ का 27 अप्रैल 2018 को किया गया एक ट्वीट भी मिला, जिसमें इस तस्वीर को पोस्ट किया गया था और साथ में लिखा था- “Big mistake by #Maharastra Govt. @MahaDGIPR magazine #MaharashtraAhead wrongly prints Congress Leader Late Shri Vilasrao Deshmukh’s childhood pic as #DrAmbedkar’s childhood pic. @INCMaharashtra @INCMumbai #Congress”

साफ़ था कि वायरल तस्वीर दिवंगत कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख की है, भीम राव आंबेडकर की नहीं। मगर पुष्टि के लिए हमने अजयकुमार बोराडे पाटिल से संपर्क साधा। पाटिल एक पत्रकार हैं और लम्बे समय से दिवंगत नेता विलासराव देशमुख की तस्वीरें और वीडियोज संग्रहित करते रहे हैं। उन्होंने हमें बताया, “ये तस्वीर विलासराव देशमुख के बचपन की है। मेरे कलेक्शन को देखने के बाद प्रशंसा के तौर पर विलासराव के भांजे अभिजीत देशमुख ने मुझे यह तस्वीर भेंट की थी।” उन्होंने हमारे साथ असली तस्वीर भी सांझा की।

आपको बता दें कि 14 अप्रैल को बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की 130वीं जयंती है।

वायरल तस्वीर को साझा करने वाले यूजर ‘Vinod Ingle’ की सोशल स्कैनिंग से पता चला है कि यूजर मुंबई का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 996 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर असल में दिवंगत कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बचपन की है, बाबा साहेब अंबेडकर की नहीं।

  • Claim Review : क्रांतिकारी जय भीम साथियों, जय भीम का नारा दुनिया में सबसे प्यारा, दुनिया में सबसे सुंदर। बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर। मेरे बाबा साहेब का बचपन का फोटो।
  • Claimed By : Vinod Ingle
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later