X

Fact Check: वायरल तस्वीर में असली चिड़िया नहीं, बल्कि एक मिनिएचर कलाकृति है

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज। सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें 2 तस्वीरें लगी हैं। पहली तस्वीर में एक व्यक्ति के अंगूठे के नाखून पर लगभग आधा इंच बड़ी एक चिड़िया बैठी है और दूसरी तस्वीर में लगभग इतनी ही बड़ी चिड़िया व्यक्ति की उंगली पर बैठी है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में तस्वीर में दिख रही चिड़िया असली चिड़िया नहीं, बल्कि एक कलाकृति है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में दो तस्वीरें देखी जा सकती हैं। पहली तस्वीर में एक व्यक्ति के अंगूठे के नाखून पर एक लगभग आधा इंच लंबी चिड़िया बैठी है। दूसरी तस्वीर में भी लगभग इतनी ही लंबी चिड़िया एक व्यक्ति की उंगली पर बैठी है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में बंगाली में लिखा है, “পৃথিবীর সবচেয়ে ক্ষুদ্র তম পাখি হামিংবার্ড। এই প্রথম ফটো তে দেখলাম।” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “ये दुनिया का सबसे छोटा पक्षी है। पहली बार मैंने इतना छोटा पक्षी देखा है।”

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। थोड़ा ढूंढ़ने पर हमारे हाथ मालिनिक मिनिएचर नाम का एक फेसबुक पेज लगा। इस फेसबुक पेज के प्रोफाइल पिक्चर में वायरल फोटो में मौजूद दूसरी तस्वीर लगी हुई थी। इस प्रोफाइल के फोटोज में हमें वायरल पोस्ट में मौजूद दूसरी तस्वीर भी मिली। पेज के अबाउट अस में जाकर हमें पता लगा कि इस पेज को अमेरिका में रह रहीं इना नाम की एक मिनिएचर आर्टिस्ट चलाती हैं।

इस पेज की संचालिका इना ने अपने और अपने काम के बारे में लिखा है, “मेरा नाम इना – या मालिनिक मिनिएचर है। मैं बर्कोवित्सा (बुल्गारिया, यूरोप) से हूं और वर्तमान में इलिनोइस (यूएसए) में रहती हूं। मैं जानवरों और ज्यादातर पक्षियों का विशेषज्ञ हूं – सब कुछ व्यक्तिगत रूप से हस्तनिर्मित है। मैं मूर्तिकला बनाने के लिए बहुलक मिट्टी और तार के साथ काम करती हूं और फिर इसे पंख या फाइबर के साथ कवर करती हूं। मैं हमेशा अपने प्राणियों को यथासंभव यथार्थवादी बनाने की कोशिश करती हूं और ऐसा करने में बहुत आनंद आता है :)”

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए पांडिचेरी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और जाने-माने पक्षी विशेषज्ञ और कंज़र्वेशन बायोलॉजिस्ट प्रिया दाविदार से बात की। उन्होंने हमें बताया, “इतना छोटा-सा पक्षी कहीं नहीं पाया जाता। विश्व की सबसे छोटी चिड़िया क्यूबा की बी हमिंगबर्ड है जो लगभग 57 मिमी की होती है। इस फोटो में दिख रही चिड़िया का अकार काफी छोटा है। शारीरिक रूप से इतनी छोटी चिड़िया हो ही नहीं सकती। अगर हम सर्फेस एरिया/वॉल्यूम रेश्यो का अनुपात देखें तो इस छोटी-सी चिड़िया को वातावरण के साथ संतुलन बिठाने के लिए काफी एनर्जी खर्च करनी पड़ेगा जो कि संभव नहीं है।”

हमने इंटरनेट पर ढूंढा तो यह बात कन्फर्म हो गया कि गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, क्यूबा की हमिंगबर्ड दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया है और इस चिड़िया की लंबाई लगभग 2.24 इंच होती है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Myslf Anish नाम का एक फेसबुक प्रोफाइल। इस प्रोफाइल के अनुसार, यूजर बंगाल के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया की वायरल तस्वीर में दिख रही चिड़िया दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया नहीं, बल्कि एक मिनिएचर कलाकृति है जिसे एक आर्टिस्ट ने अपने हाथों से बनाया है। दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया हमिंगबर्ड है जो कम से कम 2.4 इंच लंबी होती है।

  • Claim Review : পৃথিবীর সবচেয়ে ক্ষুদ্র তম পাখি হামিংবার্ড। এই প্রথম ফটো তে দেখলাম। The smallest bird in the world is the smallest bird in the world. This is the first time I have seen in the photo.
  • Claimed By : https://www.facebook.com/anish.burdwan.7/posts/498635514200217
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later