X

Fact Check: फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की ये तस्वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 25, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रही हिंसक झड़पों के बीच इससे जुड़े ढेरों दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है, जिसमें इजरायली फ़ौज की यूनिफॉर्म पहने फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फेसबुक इजरायल को सपोर्ट कर रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में नेतन्याहू के साथ इजरायल के सेनाध्यक्ष, लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोहावी थे, फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग नहीं। असली तस्वीर 2019 की है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Sanjeev Sisodiya ने 20 मई 2021 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘आतंकी संगठन हमास समर्थक ईमान वाले बायकॉटियों इजरायल के विरोध में फेसबुक कब छोड़ रहे हो 🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣🤣’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह तस्वीर timesofisrael.com पर मिली। पर इस तस्वीर में नेतन्याहू के साथ मार्क जुकरबर्ग नहीं थे, बल्कि कोई और था। खबर में तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Prime Minister Benjamin Netanyahu and IDF Chief of Staff Aviv Kohavi at a press conference after a security cabinet meeting following the escalation of violence in the Gaza Strip, at IDF headquarters in Tel Aviv, on November 12, 2019” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “12 नवंबर, 2019 को तेल अवीव में आईडीएफ मुख्यालय में गाजा पट्टी में हिंसा बढ़ने के बाद सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ अवीव कोहावी।”

कीवर्ड सर्च करने पर हमें 2019 में हुई हुई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की कई और तस्वीरें गेट्टी इमेजेज पर मिलीं। इन सभी तस्वीरों के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, तस्वीर में दिख रहे लोग इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ अवीव कोहावी हैं।

इस विषय में हमने गेट्टी इमेजेज के लिए इन तस्वीरों को खींचने वाले फोटोजर्नलिस्ट गिल कोहेन-मैगन से ट्विटर के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “मैं उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद था और मैंने उसकी बहुत-सी तस्वीरें खींचीं थीं। हालांकि, मैंने ये वायरल वाली तस्वीर नहीं खींची थी। मगर मैं ये साफ़ तौर पर कह सकता हूँ कि यह 2019 में तेल अवीव में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस की तस्वीर है। यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में नेतन्याहू के साथ इजरायल के सेनाध्यक्ष अवीव कोहावी थे।”

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले पेज ‘पप्पू के राजनीतिक व्यंग्य’ की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि पेज के 85.9K फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में नेतन्याहू के साथ इजरायल के सेनाध्यक्ष, लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोहावी थे, फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग नहीं। असली तस्वीर 2019 की है।

  • Claim Review : आतंकी संगठन हमास समर्थक ईमान वाले बायकॉटियों इजरायल के विरोध में फेसबुक कब छोड़ रहे हो
  • Claimed By : Sanjeev Sisodiya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later