X

Fact Check: आतिशबाजी का यह वीडियो दिल्ली का नहीं है

हमने अपनी जांच में पाया कि दावा भ्रामक है। यह वीडियो दिवाली आयोजन का नहीं, बल्कि इटली में नए साल के उत्सव का पुराना वीडियो है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 27, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)| सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें आतिशबाज़ी देखी जा सकती है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पटाखों पर प्रतिबंध के बीच यह दिल्ली में दिवाली आयोजन का वीडियो है। हमने अपनी जांच में पाया कि दावा भ्रामक है। यह वीडियो दिवाली आयोजन का नहीं, बल्कि इटली में नए साल के उत्सव का पुराना वीडियो है।

क्या है ये वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर Vishnu Adhiyogi ने वीडियो साझा किया और लिखा, “Happy Diwali MiLords……….Well done Delh.”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट को जांचने के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो के स्क्रीन ग्रैब को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें इस वायरल वीडियो में दिख रही आतिशबाज़ी Turning Point USA नाम के यूट्यूब चैनल पर मौजूद यह वीडियो मिला, जिसे 4 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया था। डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “NAPLES, ITALY COMPLETELY DEFIES MAYOR’S FIREWORK BAN DUE TO COVID” अनुवाद “नेपल्स, इटली में जनता ने कोविड के कारण मेयर के आतिशबाजी प्रतिबंध को पूरी तरह से तोड़ा।”

विश्वास न्यूज़ को यह वीडियो जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीव हैंक के एक ट्वीट में भी 03 जनवरी 2022 को अपलोड मिला। ट्वीट में लिखा था, “The Mayor of Naples, Italy cited COVID as the reason to ban fireworks on New Year’s Eve. But, the Neapolitan were having none of it. Watch as fireworks light up the Italian night this past NYE:”

अनुवाद- “नेपल्स, इटली के मेयर ने नए साल की पूर्व संध्या पर आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया और COVID का हवाला दिया, लेकिन इस प्रतिबंध को नज़रअंदाज़ किया गया। नए साल की पूर्व संध्या की इस आतिशबाजी को देखिये।”

अब यह तो साफ़ था कि वीडियो दिल्ली का नहीं, इटली का है और पुराना है। मगर अब हमें देखा था कि दिल्ली में दिवाली का क्या माहौल था।

आपको बता दें कि दिल्ली ने वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए पटाखों की बिक्री, खरीद और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, हमें ऐसी कई खबरें मिलीं, जिनमें बताया गया कि किस तरह इस नियम की धज्जियां उड़ाई गईं।

english.jagran.com/ की खबर के अनुसार दिल्ली में कई जगह इस नियम का उलंघन हुआ।

www.ndtv.com और timesofindia.indiatimes.com की ख़बरों में भी बताया गया कि दिल्ली में इस नियम का पालन पूरी तरह नहीं हुआ और दिल्ली की वायु गुणवत्ता दिवाली के अगले दिन ‘बेहद खराब’ देखी गयी।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के दिल्ली रिपोर्टर गौतम से संपर्क साधा। उन्होंने भी बताया कि दिल्ली में प्रतिबंध के बावजूद कई जगह नियम का पालन नहीं किया गया, जिसके कारण शहर में वायु गुणवत्ता दिवाली के बाद से ‘बेहद खराब’ हो गयी है।

हमने इस वायरल वीडियो को शेयर करने वाले KAMLESH..KAYASTH.. & FRIENDS INDIA का अकाउंट स्कैन किया। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार इस पेज के 62000 मेंबर हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी जांच में पाया कि दावा भ्रामक है। यह वीडियो दिवाली आयोजन का नहीं, बल्कि इटली में नए साल के उत्सव का पुराना वीडियो है।

  • Claim Review : दिवाली पर दिल्ली में पटाखा बैन की धज्जियां उड़ाते लोग
  • Claimed By : Facebook User Vishnu Adhiyogi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later