X

Fact Check: मदरसा शिक्षक द्वारा बच्चे को पीटने का यह वीडियो बांग्लादेश का है, भारत का नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: March 16, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा एक बच्चे को पीटते हुए देखा जा सकता है। क्यूंकि यूजर प्रोफ़ाइल के अनुसार यूजर भारतीय हैं, इस पोस्ट को पढ़ कर ऐसा लग रहा है जैसे यह भारत का वीडियो है, जहाँ एक मदरसा के शिक्षक ने एक बच्चे की बुरी तरह पिटाई की। कुछ वायरल पोस्ट्स में इसे पाकिस्तान का भी बताया जा रहा है।

Vishvas News ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो बांग्लादेश का है।

क्या है वायरल वीडियो?

वायरल वीडियो में एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा एक बच्चे को पीटते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ लिखा है, “मदरसा मे ये क्या हो रहा है..! इस मौलवी पे कोई करोबाई नही होगी क्यू की secularism खतरे मे आजाएगा ना 🤦🤦😱😱👇👇 देखिए आप भी सब इस छोटे बच्चे के साथ क्या हो रहा है?” कुछ जगह इस वीडियो को पाकिस्तान का भी बताया जा रहा है। The Voice Of Liberty नाम के एक फेसबुक पेज ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “#WATCH | A disturbing video has emerged showing a child being beaten by a Madrassa Teacher inside a mosque in Pakistan.”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी जांच शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो के InVID टूल की मदद से की फ्रेम्स निकाले और फिर इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें बांग्लादेशी न्यूज़ वेबसाइट dhakatribune.com की एक खबर में इस वीडियो का स्क्रीनशॉट मिला। 10 मार्च को पब्लिश्ड इस खबर के अनुसार, यह वायरल वीडियो बांग्लादेश के चटगांव में हुई घटना का है।

बांग्लादेश के चटगांव में हुई इस घटना को लेकर हमें thedailystar.net और unb.com.bd पर भी खबरें मिलीं।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए ढाका ट्रिब्यून के एसोसिएट एडिटर कमरुल हसन से हुई। हमसे बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह घटना बांग्लादेश के चटगांव के हठजारी इलाके के अल मरकजूल क़ुरान इस्लामिक अकादमी की है।”

इस पोस्ट को ट्विटर यूजर @ChanderrRaghav ने साझा किया था। इस प्रोफ़ाइल को 2,267 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा झूठा है। यह वीडियो बांग्लादेश का है, भारत का नहीं।

  • Claim Review : इस मौलवी पे कोई करोबाई नही होगी क्यू की secularism खतरे मे आजाएगा ना
  • Claimed By : @ChanderrRaghav
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later