X

Fact Check : टीकू तलसानिया ने नहीं किया धर्म परिवर्तन, फेक है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में टीकू तलसानिया के इस्‍लाम धर्म के अपनाए जाने का दावा फर्जी निकला। उन्‍होंने इस्‍लाम धर्म नहीं स्‍वीकार किया।

  • By Vishvas News
  • Updated: February 16, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर दो तस्‍वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें एक्टर टीकू तलसानिया की तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया गया कि उन्‍होंने इस्‍लाम धर्म स्‍वीकार कर लिया है। एक तस्‍वीर में टीकू तलसानिया को दाढ़ी में तो एक में तिलक लगाए हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट का दावा बेबुनियाद निकला। टीकू तलसानिया के एक शो के वीडियो और तस्‍वीरों को झूठे दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर डॉ अशराफ अब्‍बासी ने एक पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘India’s famous comedian Teko Talsania has accepted the divine religion Islam. May Allah keep him steadfast. Amen.’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल ओपन सर्च से की। संबंधित कीवर्ड टाइप करके हमने टीकू तलसानिया से जुड़ी खबरों को खोजना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि उन्‍होंने इस्‍लाम स्‍वीकार कर लिया है।

सर्च के दौरान हमें एक यूट्यूब चैनल पर टीकू तलसानिया से जुड़ा एक वीडियो मिला। इसमें सच्‍चाई बताते हुए बताया गया कि टीकू तलसानिया का एक वीडियो और तस्‍वीर वायरल करते हुए यह गलत दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने इस्‍लाम स्‍वीकार कर लिया है। यह आगामी किसी शो की तस्‍वीर और वीडियो है। संबंधित वीडियो यहां देखें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने सीधे टीकू तलसानिया से संपर्क किया। उनके साथ वॉट्सऐप पर वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल तस्‍वीर बीबीसी के लिए किए गए सीरियल के एक किरदार की है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर डॉक्‍टर अशराफ अब्‍बासी की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि यूजर टेक्‍सास में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में टीकू तलसानिया के इस्‍लाम धर्म के अपनाए जाने का दावा फर्जी निकला। उन्‍होंने इस्‍लाम धर्म नहीं स्‍वीकार किया।

  • Claim Review : टिकू तलसानिया ने अपनाया इस्‍लाम धर्म
  • Claimed By : फेसबुक यूजर डॉक्‍टर अशराफ अब्‍बासी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later