X

Fact Check: श्रीलंका की सेंसेशन योहानी की भारत यात्रा की नहीं, बल्कि 2019 की टोक्यो के एयरपोर्ट की है वायरल तस्वीर

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि एयरपोर्ट पर नज़र आ रही लोगों की इस भीड़ का ना ही भारत से कोई लेना-देना है और ना ही योहानी से। यह तस्वीर टोक्यो एयरपोर्ट की सितम्बर 2019 की है, जब तूफ़ान के कारण हज़ारों लोग एयरपोर्ट पर रुके हुए थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 5, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। श्रीलंका की सिंगर योहानी दिलोका डिसिल्वा का गाना ‘Manike Mage Hithe’ इंडिया में खूब मशहूर हुआ और उसी के बाद से अब उनसे जुडी फर्जी खबर भी वायरल होनी शुरू हो गयी हैं। सोशल मीडिया पर मौजूद यूजर दो फोटोज के एक कोलाज को शेयर कर रहे हैं पहली तस्वीर में एयरपोर्ट पर हज़ारों की भीड़ है और दूसरी तस्वीर में सिंगर योहनी की फोटो है। इस कोलाज को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि योहानी के भारत आने की ख़ुशी में साढ़े 4 लाख से ज़्यादा लोगों ने दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच कर उनका स्वागत किया और उन्हें तोहफे दिए। जब विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल की तो पता चला कि एयरपोर्ट पर नज़र आ रही लोगों की इस भीड़ का न भारत से कोई लेना-देना है और न ही योहानी से। यह तस्वीर टोक्यो एयरपोर्ट की सितम्बर 2019 की है, जब तूफ़ान के कारण हज़ारों लोग एयरपोर्ट पर रुके हुए थे।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, Indian News . More than 450,000 people throng Delhi airport to welcome Yohani yesterday ..29th..On arrival she received cash gifts amounting upto USD 500,000 even before she hit the stage today. She was welcomed by India’s billionaire film stars and business tycoons. Already the song is topping charts in Europe and has just entered USA. In India this week it was the number one song..Her maiden live performance is tonight at New Delhi”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमनें एयरपोर्ट वाली तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया और हमें वायरल तस्वीर एयर लाइव नाम की वेबसाइट पर 10 सितम्बर 2019 को पब्लिश हुए एक आर्टिकल में मिली। यहाँ तस्वीर के साथ दी गयी जानकारी के मुताबिक, यह फोटो टोक्यो के नरिटा एयरपोर्ट की है, जब तूफान आने के बाद हज़ारों लोग एयरपोर्ट में फंस गए थे। इस तस्वीर को madhyamam और nikkei डॉट कॉम की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यह जानने की कोशिश की कि क्या योहानी दिलोका डिसिल्वा भारत आयीं हैं। न्यूज़ सर्च किये जाने पर हमें द हिन्दू की 4 अक्टूबर को पब्लिश हुई एक खबर लगी, जिसमें दी गयी मालूमात के मुताबिक, योहानी ने गुरुग्राम और हैदराबाद में परफॉर्म किया।

इस बात की पुष्टि उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर की गयी पोस्ट से भी होती है। जिसको उन्होंने 21 सितम्बर को शेयर किया था। यहाँ दी गयी जानकारी के मुताबिक, ’30 सितम्बर को गुरुग्राम में और 3 अक्टूबर को हैदराबाद में वह परफॉर्म करेंगी’।

विश्वास न्यूज़ ने योहानी के भारत सफर से जुड़ी पुष्टि के लिए हमारे साथी दैनिक जागरण में एंटरटेनमेंट को कवर करने वाली कॉरेस्पॉन्डेंट स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि योहानी भारत आई थीं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल के आखिरी चरण में फेसबुक पर इस फेक पोस्ट को शेयर करने वाले पेज DD WORK की सोशल स्कैनिंग में पाया कि इस पेज को 1,139 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि एयरपोर्ट पर नज़र आ रही लोगों की इस भीड़ का ना ही भारत से कोई लेना-देना है और ना ही योहानी से। यह तस्वीर टोक्यो एयरपोर्ट की सितम्बर 2019 की है, जब तूफ़ान के कारण हज़ारों लोग एयरपोर्ट पर रुके हुए थे।

  • Claim Review : More than 450,000 people throng Delhi airport to welcome Yohani yesterday
  • Claimed By : DD WORK
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later