X

Fact Check: 2020 लॉकडाउन के वीडियो को तेलंगाना का हालिया वीडियो बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 26, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर 2 वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें पुलिसवालों को लोगों पर अलग-अलग जगह लाठी चलाते देखा पर जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तेलंगाना के हाल के वीडियो हैं, जहां नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर पुलिस ऐसा कर रही है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह पोस्ट्स भ्रामक निकलीं।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो तेलंगाना के ही हैं, मगर पुराने हैं। असल में यह वीडियो मार्च 2020 के हैं, जिन्हें अभी का बता कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

पहले वायरल वीडियो में एक पुलिसवाले को एक स्कूटर पर जा रहे व्यक्ति को डंडा मरते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “First shot by telangana police during night curfew. Smooth drive…” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “रात के कर्फ्यू के दौरान तेलंगाना पुलिस ने कार्यवाही शुरू की।”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकते है।

दूसरे वायरल वीडियो में काफी सारे क्लिप्स का कलेक्शन है, जहां पुलिस को अलग-अलग जगह लोगों पर डंडे बरसाते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ लिखा है, ” Batting start Don’t go outside unnecessary otherwise you will face same as it is in video. 1st day night CURFEW ki qilaf warzi karnewale logon ki police taajposhi karte hue Dekha jasakta hai.”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकते है।

पड़ताल

पहले वीडियो की पड़ताल।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह वीडियो कई फेसबुक पोस्ट्स पर मार्च 2020 में अपलोडेड मिला। Rose News Tv WASIM SYED नाम के यूजर ने इस वीडियो को March 25, 2020 को पोस्ट किया था। इस वीडियो को हैदराबाद के खिलवत चौक का बताते हुए पोस्ट किया गया था।

दूसरे वीडियो की पड़ताल।

ढूंढ़ने पर हमें यह वीडियो Sach News के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 29 मार्च 2020 को अपलोडेड एक खबर की झलकियों में मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Hyderabad Police On Fire | Laathi Charge In Old City | Stay At Home | @ Sach News |”

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने सच न्यूज़ के एडिटर राजन सिंघल से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “जैसा की आप हमारे वीडियो में दी गयी जानकारी से पता लगा सकते हैं, यह क्लिप्स पुरानी हैं। वायरल हो रहा दूसरा वीडियो भी पुराना है। इस बार के नाइट कर्फ्यू में अभी तक ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आयी है।”

हैदराबाद में लगे नाइट कर्फ्यू के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए telanganatoday.com की यह खबर पढ़ी जा सकती है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Indians in doha के प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 267 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि यह दावा भ्रामक है। वीडियो तेलंगाना के ही हैं, मगर पुराने है। असल में यह वीडियो मार्च 2020 के हैं, जिन्हें अभी का बता कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : First shot by telangana police during night curfew. Smooth drive...
  • Claimed By : Indians in doha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later