X

Fact Check: अमेरिकी सिंगर के वीडियो को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से जोड़कर सोशल मीडिया पर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो का यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की और उनकी पत्नी से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहे दोनों ही लोग गायक हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 11, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ‘एंडलेस लव’ गाना गाते हुए दो लोगों का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की और उनकी पत्नी हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो का यूक्रेन राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की और उनकी पत्नी से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहे दोनों ही लोग गायक हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Sankara N Nair ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “Ukrainian President Zelensky and Wife in their younger n happy days. Hmmm.. How, just in one mad moment, your life can turn upside down. Truly, life is an unfathomable paradox. This can happen to anyone of us. Just Pray”

(हिंदी अनुवाद – यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की और उनकी पत्नी के खुशी के पल। किस तरह सिर्फ एक क्षण में जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। अलग में जिंदगी काफी चौकाने वाली है। ऐसा हममें से किसी के साथ भी हो सकता है।)

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इनविड टूल का इस्तेमाल किया। इस टूल की मदद से हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो 20 फरवरी 2022 को बॉयस एवेन्यू नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो में गाना गाती नजर आ रही लड़की इंग्लिश सिंगर कोनी टैलबोट है, तो वहीं लड़का अमेरिकी सिंगर एलेजांद्रो मंज़ानो है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इंग्लिश सिंगर कोनी टैलबोट का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट प्राप्त हुआ। अकाउंट को खंगालने पर हमने पाया कि कोनी टैलबोट इंग्लिश सिंगर और सॉन्ग राइटर हैं। कोनी टैलबोट इंग्लैंड की रहने वाली हैं और उन्होंने ये वीडियो 14 फरवरी 2022 को अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर शेयर किया था।

https://twitter.com/ConnieTalbot/status/1499108878730121220

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने अमेरिकी सिंगर एलेजांद्रो मंज़ानो के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें एलेजांद्रो मंज़ानो का आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट प्राप्त हुआ। अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एलेजांद्रो मंज़ानो अमेरिकी सिंगर हैं। एलेजांद्रो मंज़ानो ‘बॉयस एवेन्यू’ म्यूजिशियन बैंड ग्रुप के संस्थापक सदस्यों में से एक है। ‘बॉयस एवेन्यू’ 2004 में तीन भाइयों एलेजांद्रो लुइस मंज़ानो, डैनियल एनरिक मंज़ानो और फैबियन राफेल मंज़ानो द्वारा गठित एक अमेरिकी म्यूजिशियन बैंड है। कोनी टैलबोट और एलेजांद्रो मंज़ानो एक साथ कई गाने गा चुके हैं। दोनों के एक साथ गाना गाने के कुछ अन्य वीडियो यहां और यहां देखे जा सकते हैं।

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दोनों की तस्वीरों की तुलना की। तस्वीर में अंतर को साफ तौर पर देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो में कार्य करने वाले वरिष्ठ पत्रकार नीलू रंजन के साथ सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर मलेशिया का रहने वाला है। Sankara N Nair नवबंर 2017 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की जांच की और पाया कि वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो का यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की और उनकी पत्नी से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में नजर आ रहे दोनों ही लोग गायक हैं।

  • Claim Review : Ukrainian President Zelensky and Wife in their younger n happy days. Hmmm.. how, just in one mad moment, your life can turn upside down. Truly, life is an unfathomable paradox. This can happen to anyone of us. Just Pray
  • Claimed By : Sankara N Nair
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later