X

Fact Check: मुंबई के घर में बच्चे की पिटाई के वीडियो को डीपीएस स्कूल का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 11, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक पुरुष को एक बच्चे को बेरहमी से पीटते देखा जा सकता है। वीडियो में क्लेम किया जा रहा है कि ये घटना वलसाड के डीपीएस स्कूल वलसाड की है। वीडियो में बच्चे को पीटता दिख रहा पुरुष टीचर शकील अहमद अंसारी है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। फोटो में मौजूद व्यक्ति का नाम अज़ीरुद्दीन कुतुबुद्दीन शेख है और वो मुंबई के कुर्ला में स्थित कुरेश नगर में कसाईवाडा इलाके का निवासी है। वीडियो में वो जिस बच्चे की पिटाई कर रहा है वो उसका 4 साल का बेटा है। इस सिलसिले में अज़ीरुद्दीन कुतुबुद्दीन शेख को अरेस्ट भी किया गया था।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक पुरुष को एक बच्चे को बेरहमी से पीटते देखा जा सकता है। वीडियो में क्लेम किया जा रहा है “आप के facebook ओर whatsapp पे जितने भी नंबर एवं ग्रुप हैं एक भी छूटने नही चाहिए, ये वीडियो सबको भेजिए ये वलसाड के DPS SCHOOL Rajbag का टीचर शकील अहमद अंसारी है इसको इतना शेयर करो की ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाए । वीडियो वायरल होने से काफी फ़र्क पड़ता है ओर कार्यवाही होती है जिसे दया न आये वो अपना मुंह (टाइपिंग) बंद रखे।” वीडियो को एक महिला बना रही है जो बच्चे की माँ मालूम पड़ती है।

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को Invid टूल पर डाल कर इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमारे हाथ सर्च में टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक खबर लगी, जिसमें इस वारदात के बारे में जानकारी दी गयी थी। यह वायरल वीडियो से मिलता-जुलता लग रहा था।

यही खबर हमें latestlaws.com वेबसाइट पर भी मिली।

हमने पुष्टि के लिए चूनाभट्टी पुलिस स्टेशन के पुलिस सब इंस्पेक्टर अनिल शरके से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वायरल वीडियो कुर्ला की ही है। वीडियो में दिख रहा व्यक्ति अजीरुद्दीन शेख है जो एक प्राइवेट लैब में अस्सिस्टेंट की नौकरी करता है। पुलिस ने जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत कुर्ला पूर्व में कुरेश नगर के रहने वाले अजीरुद्दीन शेख को वीडियो के वायरल होने के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। उसे जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया गया था, जिसने उसे सशर्त जमानत दे दी। ये मामला घरेलू हिंसा का है।”

हमने ढूंढा तो पाया कि गुजरात के वलसाड में कोई डीपीएस स्कूल नहीं है।

इस खबर को Rahul khari Gurjar नाम के फेसबुक यूजर द्वारा शेयर किया गया था। इस पेज के कुल 239 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। फोटो में मौजूद व्यक्ति का नाम अज़ीरुद्दीन शेख है और वो मुंबई के कुर्ला में स्थित कुरेश नगर में कसाईवाडा इलाके का निवासी है। वीडियो में वो जिस बच्चे की पिटाई कर रहा है वो उसका 4 साल का बेटा है। इस सिलसिले में अज़ीरुद्दीन कुतुबुद्दीन शेख को अरेस्ट भी किया गया था और बाद में उसे बेल मिल गयी। अज़ीरुद्दीन कोई शिक्षक नहीं, एक प्राइवेट लैब में अस्सिस्टेंट है।

  • Claim Review : आप के facebook ओर whatsapp पे जितने भी नंबर एवं ग्रुप हैं एक भी छूटने नही चाहिए, ये वीडियो सबको भेजिए ये वलसाड के DPS SCHOOL Rajbag का टीचर शकील अहमद अंसारी है इसको इतना शेयर करो की ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाए
  • Claimed By : Rahul khari Gurjar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later