X

Fact Check: नासिक के तेंदुए के वीडियो को मुंबई का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 17, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक तेंदुए को एक घर के बाहर सो रहे कुत्ते पर झपटते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह घटना मुंबई के बोरीवली ईस्ट में स्थित अभिनव नगर इलाके की है। अपनी पड़ताल में हमने पाया कि यह मामला मामला नासिक के देवलाली इलाके का है। ये घटना 29 सितम्बर 2019 की है जब देवलाली की एक सोसाइटी में एक तेंदुआ घुस आया था और उसने घर के बाहर सो रहे कुत्ते पर हमला कर दिया था। ये पूरी घटना घर के बाहर लगे cctv कैमरा में रिकॉर्ड हो गयी थी, जिसे अब मुंबई का बता कर वायरल किया जा रहा है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक तेंदुए को एक कुत्ते पर हमला करते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, ‘अभिनव नगर बोरीवली ईस्ट।।।। और जगलं काटते.. रहो।”

FACT CHECK

इस मामले की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और उसके कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Leopard attacks dog’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें ये खबर हिन्दुस्तान टाइम्स, मिड-डे और एनडीटीवी की वेबसाइटों पर मिली। ख़बरों के अनुसार, यह घटना नासिक की थी।

हमने फिर गूगल रिवर्स इमेज पर इस खबर को ‘Leopard attacks dog in Nashik’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमें Dhaval Khatiwala नाम का एक यूट्यूब पेज मिला, जिसमें डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “मेरे कुत्ते Lizzie पर 6 फीट ऊंची कंपाउंड दीवार से कूदकर आये तेंदुए ने हमला किया था और 5 मिनट की लड़ाई के बाद मेरे कुत्ते ने दम तोड़ दिया।” हमने धवल से संपर्क साधा तो उन्होंने हमें बताया, “हम नासिक के देवलाली स्थित बाबा नगर के पास रहते हैं और ये घटना हमारे घर के बाहर की ही है। यह तेंदुआ सोसाइटी की दीवार लाँघ कर घर में घुस आया और मेरे पालतू कुत्ते को मार डाला। घर में लगे सीसीटीवी कैमरों में ये घटना कैद हो गई, जिसे मैंने ही सोशल मीडिया पर शेयर किया था।”

ज्यादा जानकारी के लिए हमने नासिक फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट शेल्के वी.एस. से बात की। उन्होंने हमें बताया, “ये घटना 29 सितंबर 2019 की है। मामला नासिक के देवलाली का है जब एक घर में लगे सीसीटीवी कैमरे ने एक तेंदुए को कुत्ते पर हमला करते रिकॉर्ड किया था। घटना के बाद फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने आसपास के इलाके की छानबीन की मगर तेंदुआ हाथ नहीं लगा।

इस पोस्ट को बहुत से लोग शेयर कर रहे हैं। इनमें से एक है Ashish Vengurlekar नाम का फेसबुक प्रोफाइल। प्रोफाइल के मुताबिक, यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: अपनी पड़ताल में हमने पाया कि यह मामला नासिक के देवलाली इलाके का है, मुंबई का नहीं। ये घटना 29 सितम्बर 2019 की है जब देवलाली की एक सोसाइटी में एक तेंदुआ घुस आया था और उसने घर के बाहर सो रहे कुत्ते पर हमला कर दिया था। ये पूरी घटना घर के बाहर लगे cctv कैमरा में रिकॉर्ड हो गयी थी, जिसे अब गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : Abhinav nagar Borivali east... और जगलं काटते.. रहो
  • Claimed By : Ashish Vengurlekar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later