X

Fact Check: 2014 में पाकिस्तान और श्रीलंका के क्रिकेट खिलाड़ियों के बीच हुई बातचीत का ऑडियो सऊदी फ़ुटबॉलर और मेसी का बताकर वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। सऊदी फुटबॉलर अली अल-बुलाही और अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी के वीडियो के साथ चलाया जा रहा ऑडियो असल में पुराना है। इसे एडिटिंग टूल्स की मदद से इस वीडियो में जोड़ा गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 28, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फीफा वर्ल्डकप में सऊदी अरब के हाथों अर्जेंटीना की हार के बाद से सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सऊदी फुटबॉलर अली अल-बुलाही और अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि सऊदी फुटबॉलर अली अल-बुलाही ने मेसी को इस्लाम में परिवर्तित होने के फायदे बताये।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। वीडियो के साथ चलाया जा रहा ऑडियो असल में पुराना है। इसे एडिटिंग टूल्स की मदद से इस वीडियो में जोड़ा गया है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर इमरान खान खींची ने इस एडिटेड वीडियो को शेयर किया और साथ में लिखा “Leaked Conversation of Messi and a Saudi Player #fifa #FIFAWorldCupQatar2022 #saudiarabia #Messi” अनुवाद: मेसी और एक सऊदी खिलाड़ी की लीक हुई बातचीत #fifa #FIFAWorldCupQatar2022 #saudiarabia #Messi”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ठीक से सुना। ऑडियो में कमेंटेटर को श्रीलंका, विकेट्स, और डकवर्थ लुईस जैसे शब्द बोलते सुना जा सकता है। श्रीलंका फुटबॉल टीम फीफा 2022 में नहीं खेल रही है। और विकेट्स, और डकवर्थ लुईस फुटबॉल के नहीं, क्रिकेट के सन्दर्भ में इस्तेमाल होने वाले शब्द हैं। यहाँ से हमें शक हुआ कि यह ऑडियो किसी क्रिकेट मैच का हो सकता है।

इसके बाद हमने वीडियो में इस्लाम को लेकर कही गयी बातों (If you are a non-Muslim and you turn Muslim, no matter whatever you do in your life, straight to heaven) को हूबहू लिख कर कीवर्ड सर्च किया। हमें हिंदुस्तान टाइम्स और डेक्कन हेराल्ड समेत कई न्यूज़ वेबसाइटों पर इस मामले में 2014 में फ़ाइल की गयी कई ख़बरें मिलीं। ख़बरों के अनुसार, “While the players were walking back to the dressing room in Dambulla, Sri Lanka, on August 30, Ahmed Shehzad was caught on camera telling Tillakaratne Dilshan, ‘If you are a non-Muslim and you turn Muslim, no matter whatever you do in your life, straight to heaven.” अनुवाद: जब खिलाड़ी 30 अगस्त को दांबुला, श्रीलंका में ड्रेसिंग रूम में वापस जा रहे थे, अहमद शहजाद को तिलकरत्ने दिलशान को यह कहते हुए कैमरे में कैद किया गया, ‘यदि आप गैर-मुस्लिम हैं और आप मुस्लिम बन जाते हैं, तो आप जो कुछ भी करते हैं, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सीधे स्वर्ग जाएंगे।’

इस मामले में एक खबर पाकिस्तानी वेबसाइट ट्रिब्यून पर भी 2014 में फाइल की गयी मिली। खबर के अनुसार, “अनुवाद: सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान पर दांबुला में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद धार्मिक टिप्पणी करने के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ा है।”

हमें यह वीडियो एबीपी न्यूज़ के यूट्यूब चैनल पर 2014 में अपलोडेड मिला। यहाँ साफ़ तौर पर पूरा वीडियो देखा और ऑडियो सुना जा सकता है।

हमने इस विषय में जाने-माने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और कमेंटेटर सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह ऑडियो ज़ाहिर तौर पर फीफा वर्ल्डकप 2022 का नहीं है।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो में दिख रहे विज़ुअल्स को जांचा। गूगल रिवर्स इमेज से ढूंढ़ने पर हमें यह वीडियो PJPSPORTSHD नाम के यूट्यूब चैनल पर 23 नवंबर 2022 को अपलोडेड मिला। हालांकि, इस वीडियो के साथ कोई ऑडियो नहीं था। साथ में डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Saudi Arabia defender Ali Al-Bulayhi To Lionel Messi ‘You will not win, you will not win’!” अनुवाद: “सऊदी अरब के डिफेंडर अली अल-बुलायही ने लियोनेल मेसी मे से कहा ‘तुम नहीं जीतोगे, तुम नहीं जीतोगे’!”

इस घटना को कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें लाइव मिंट की एक खबर मिली। खबर के अनुसार, “अनुवादित: अल-बुलायही से बाद में एक रिपोर्टर ने पूछा कि बातचीत किस बारे में थी। फुटबॉलर ने जवाब दिया: “मैंने उससे कहा: तुम नहीं जीतोगे, तुम नहीं जीतोगे!”

हालांकि, यह बात साफ़ है कि यह ऑडियो फीफा 2014 का है, पर विश्वास न्यूज़ स्वतंत्र रूप से इस बात की पुष्टि नहीं करता कि सऊदी फुटबॉलर अली अल-बुलाही ने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी से मैच के दौरान असल में क्या कहा था।

वायरल वीडियो को Iइमरान खान खींची ने शेयर किया था। यूजर की सोशल स्कैनिंग करने पर हमने पाया कि यूजर के 264 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। सऊदी फुटबॉलर अली अल-बुलाही और अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी के वीडियो के साथ चलाया जा रहा ऑडियो असल में पुराना है। इसे एडिटिंग टूल्स की मदद से इस वीडियो में जोड़ा गया है।

  • Claim Review : मेस्सी और एक सऊदी खिलाड़ी की लीक हुई बातचीत जिसमें सऊदी खिलाड़ी ने मेस्सी को इस्लाम अपनाने के लिए मनाने की कोशिश की
  • Claimed By : Facebook user Irfan khan khichi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later