Fact Check: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर फैलाया जा रहा मैसेज गलत है

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। आज कल सोशल मीडिया पर एक एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है “📩📩 प्रधानमंत्री मुद्रा शिक्षा योजना 📩📩.. इस योजना के तहत आपके पुत्र / पुत्री को। .. 5 से कालेज तक फ्री में शिक्षा प्रदान की जाएगी। … आज ही अपना और अपने पुत्र / पुत्री का नाम जोड़े !…. 👉👉 रजिस्ट्रेशन फार्म : 👉👉👉👉 http://bit.ly/pradhanmantri_mudra_yojna.. 🙏🙏 कृपया ज्यादा से ज्यादा इस मैसेज को शेयर करे 🙏🙏.” असल में यह खबर गलत है। प्रधानमंत्री मुद्रा शिक्षा योजना जैसी कोई योजना नहीं है। सरकार ने वर्ष 2015 में छोटे उद्यम शुरू करने वाले लोगों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की थी। इसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक किया। इस लिंक पर क्लिक करते ही हमारे सामने http://pradhanmantri-mudra-yojna.imazesoft.com/ यूआरएल से एक पेज खुला। इस पेज पर प्रधानमंत्री की तस्वीर के साथ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लोगो लगा है।

इस लोगो के नीचे लिखा है ‘निचे दिए गए २ सवालो का सही उत्तर देना आवशयक है’।

यह दो सवाल हैं : ‘Q 1: क्या आप भारत के नागरिक है ?’ और ‘Q 2 :क्या आप ने प्रधानमंत्री जनधन योजना में बैंक का खता खुलवाया है ?’। इन दोनों सवालों के साथ ‘yes’ और ‘No’ का ऑप्शन लगा है। चाहे आप यस दबाएं या नो, सबमिट करने पर यह आपको अगले पेज पर फॉरवर्ड कर देता है।

इसके बाद आपसे आपका राज्य पूछा जाता है। इसमें चाहे आप कोई ऑप्शन न सलेक्ट करें तब भी आपको सबमिट करने पर अगले पेज पर फॉरवर्ड कर दिया जाता है।

इसके बाद आपसे एक फॉर्म भरने को कहा जाता है जहाँ आपसे आपका नाम, आपके बच्चे का नाम और आपका आपका मोबाइल नंबर माँगा जाता है।

इस फॉर्म को भरने पर अगले पेज पर आपसे इस मैसेज को 10 और लोगों को फॉरवर्ड करने को कहा जाता है।

यदि आप यह मैसेज 10 लोगों को शेयर करते हैं तो आपको True balance नाम की एक ऐप को डाउनलोड करने को कहा जाता है।


Truebalance Balance Hero India Pvt Ltd का एक डिवीज़न है। Truebalance एक मोबाइल वॉलेट है। हमने Truebalance के दफ्तर को फ़ोन और मेल पर यह जानकारी लेनी चाही पर वहां से हमें कोई जवाब नहीं मिला।

हमने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में सर्च किया तो हमें पता चला कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मुद्रा बैंक के तहत एक भारतीय योजना है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को की थी। मनीकंट्रोल.कॉम के अनुसार, इस योजना के तहत लगभग 1,65,000 लोग लाभ उठा चुके हैं।

हमने PMMY के एक अधिकारी से बात की और उन्होंने हमें बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा शिक्षा योजना जैसी कोई योजना नहीं है। हाँ, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ज़रूर है। MUDRA एक पुनर्वित्त संस्थान है। PMMY छोटे उद्यम शुरू करने वाले लोगों की सहायता के लिए है। MUDRA सीधे सूक्ष्म उद्यमियों / व्यक्तियों को उधार नहीं देता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत मुद्रा ऋण का भुगतान बैंक, एनबीएफसी, MFI आदि के नजदीकी शाखा कार्यालय से किया जा सकता है। मुद्रा ऋण का लाभ उठाने के लिए MUDRA द्वारा कोई एजेंट या बिचौलिए नहीं लगे हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है।

आप PMMY की पूरी जानकारी की लिए इस वेबसाइट को देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की कुछ छात्र लोन योजनाएं हैं जिनका आप फ़ायदा उठा सकते हैं। इनमे से कुछ हैं Dr Ambedkar Central Sector Scheme, Central Scheme of Interest Subsidy for Education Loans (CSIS) और Pradhan Mantri Vidya Lakshmi Karyakram. पूरी जानकारी के लिए आप HRD मिनिस्ट्री की और Vidya Lakshmi की वेबसाइट देख सकते हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रहा मैसेज गलत है। प्रधानमंत्री मुद्रा शिक्षा योजना जैसी कोई योजना नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना नाम की एक योजना है जिसके तहत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : प्रधानमंत्री मुद्रा शिक्षा योजना के तहत आपके पुत्र / पुत्री को 5 से कालेज तक फ्री में शिक्षा प्रदान की जाएगी
  • Claimed By : Whatsapp
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख