Fact Check: बिहार की बाढ़ में डूबने से नहीं हुई थी इस बच्‍चे की मौत, गलत संदर्भ के साथ तस्‍वीर हुई वायरल

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर काफी समय से एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक मृत बच्चे को देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि बिहार में आई बाढ़ के कारण यह बच्चा उसमें डूब गया और इसकी मौत हो गयी। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर का दावा फर्ज़ी है। वायरल तस्वीर में दिख रहे बच्चे को इसकी माँ ने ही बागमती नदी में फेंका था जिसके कारण इसकी मौत हो गई थी।

आपको बता दें कि यह तस्वीर सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर वायरल हुई है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पर अमित कुमार नाम के यूज़र WE SUPPORT NARENDRA MODI ग्रुप में एक तस्वीर को शेयर करते हैं। इस तस्वीर में एक मृत बच्चे को देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि बिहार में आयी बाढ़ के कारण यह बच्चा उसमें डूब गया और इसकी मौत हो गयी।

इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन दिया गया है: बिहार की बाढ़ की दर्दनाक तस्वीर…निःशबद 😥😥😥😥😥😥😥😥😥😥😥😥😥

पड़ताल

विश्वास टीम ने इस पोस्ट को देखते ही इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। इस तस्वीर को देखकर ज़रूर लगता है कि इस बच्चे की मौत बाढ़ में डूबकर हुई होगी, क्योंकि इस बच्चे की डेड बॉडी नदी के किनारे पड़ी हुई है पर हमारी पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ।

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस तस्वीर को सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। इस सर्च के नतीजों से हमारे सामने कई लिंक आए जिनमें यह दावा किया गया था कि इस बच्चे की मौत बाढ़ में डूबने से ही हुई है। इसके बाद हमने इस फोटो के साथ कई अलग-अलग की-वर्ड डालकर सर्च किया। थोड़ी कोशिश करने के बाद हमारे हाथ सफलता लगी। हमें दैनिक जागरण की एक खबर मिली जिसमें इस तस्वीर की सच्चाई के बारे में बताया गया था। इस खबर की हेडलाइन थी: VIDEO: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस बच्चे की तस्वीर देखकर रो पड़े लोग, जानिए सच

इस खबर के अनुसार, बिहार के मुजफ्फरपुर के शीतलपट्टी गांव में रहने वाली रीना नाम की महिला अपने चार बच्चों के साथ बागमती नदी में कूद गई थी, जिसके कारण उसके 3 बच्चों की मौत हो गई थी।

इस खबर को आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

इस खबर से इस बात की पुष्टि हुई कि इस तस्वीर के साथ किया जा रहा का दावा फर्जी है।

पड़ताल में हमें न्यूज़ एजेंसी ANI का भी एक ट्वीट मिला जिसमें DM इस मामले पर बयान देते नज़र आ रहें हैं।

इस मामले में अधिक जानकारी के लिए हमने मुजफ्फरपुर पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी (PRO) कमल सिंह से बात की, जिन्होंने हमें बताया, “जिस तस्वीर की आप लोग बात कर रहें हैं वह तस्वीर गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। इस बच्चे की मौत बिहार में बाढ़ में डूबने से नहीं हुई थी, बल्कि इस बच्चे की माँ ने ही इसे नदी में फेंका था। इस बच्चे की माँ का अपने पति से झगड़ा हो गया था जिसके कारण वह अपने 4 बच्चों को लेकर नदी में मरने चली गई थी। 4 बच्चों में से 3 की मौत हो गई थी और बच्चों की माँ और एक बच्ची को बचा लिया गया था। बच्ची ने ही बयान दिया था कि माँ ने ही उनलोगों को नदी में फेंका था।”

बच्चों की माँ का नाम रीना है और रीना का झगड़ा उसके पति से फोन पर हुआ था, क्योंकि उसका पति उस समय पंजाब में था। इस मामले में बिहार पुलिस PRO ने हमारे साथ वॉट्सऐप के माध्यम से इस केस की प्रेस रिलीज भी शेयर की जिसे आप नीचे देख सकते हैं:

अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूज़र अमित कुमार के फेसबुक प्रोफ़ाइल की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि इसके 4000 से ज़्यादा मित्र हैं फेसबुक पर और यह नरकटियागंज का रहने वाला है।

नतीजा: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर का दावा फर्ज़ी है। वायरल तस्वीर में दिख रहे बच्चे को इसकी माँ ने ही बागमती नदी में फेंका था जिसके कारण इसकी मौत हो गयी थी। इस बच्चे की माँ का अपने पति से झगड़ा हो गया था जिसके कारण वह अपने 4 बच्चों को लेकर नदी में आत्महत्या करने चली गई थी।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Bhagwant Singh
  • Claim Review : इस बच्चे की मौत बिहार में बाढ़ में डूबने से हुई
  • Claimed By : FB User-Amit Kumar
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख