X

Fact Check: शार्क मछली द्वारा हेलिकॉप्टर पर हमले का वायरल वीडियो हॉलीवुड फ़िल्म का सीन है, असली नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: July 16, 2020

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़ी-सी शार्क मछली को एक हेलिकॉप्टर पर हमला करते देखा जा सकता है। 15 सेकंड के इस वीडियो को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं, “नेशनल जियोग्राफ़िक ने इस ‘दुर्लभ वीडियो’ के लिए मिलियन डॉलर का भुगतान किया है।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह वीडियो एक हॉलीवुड फिल्म का सीन है।

क्या हो रहा है वायरल?

रतन कुमार अग्रवाल नाम के एक ट्विटर यूज़र ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “नेशनल जियोग्राफ़िक चैनल ने इस ‘दुर्लभ वीडियो’ के लिए 1 मिलियन डॉलर चुकाये है, क्या अद्भुत वीडियो है ये। National geographic channel has paid 1 Million Dollar for this rare video..What a video.”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को इनविड टूल पर डाला और इसके की फ्रेम्स निकाले। अब हमने इन की फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह स्क्रीनशॉट rottentomatoes.com नाम की एक वेबसाइट पर मिला। हमने पाया कि ये वीडियो 2017 की एक फ़िल्म 5 हेडेड शार्क अटैक (5 Headed Shark Attack) का एक सीन है।

हमें ढूंढ़ने पर 2017 में अपलोड किया हुआ इस फ़िल्म का ऑफ़िशियल ट्रेलर यूट्यूब पर मिला।

इस ट्रेलर में वायरल क्लिप को 1 मिनट 5 सेकंड पर देखा जा सकता है।

ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि इस फिल्म को ‘द असायलम’ नाम के प्रोडक्शन हाउस ने प्रोड्यूस किया था। हमने पुष्टि के लिए कैलिफ़ोर्निया स्थित फिल्म के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में फ़ोन लगाया। हमारी बात द असायलम में बतौर मीडिया मैनेजर काम करने वाले डेविड से हुई। डेविड ने हमें बताया “यह क्लिप 2017 में आयी फिल्म 5 हेडेड शार्क अटैक से उठाई गयी है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है रतन कुमार अग्रवाल नाम का ट्विटर यूजर। यूजर के प्रोफाइल के अनुसार, उसके ट्विटर पर कुल 61.9K फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में शार्क मछली द्वारा हेलिकॉप्टर पर हमला करने वाला वीडियो एक हॉलीवुड फिल्म का सीन है, कोई असली घटना नहीं।

  • Claim Review : नेशनल ज्योग्राफिक चैनल ने इस दुर्लभ वीडियो के लिए 1 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है।
  • Claimed By : रतन कुमार अग्रवाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later