X

Fact Check: टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से जीतने के बाद जश्न मानती ज़िम्बाब्वे टीम का एडिटेड वीडियो वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में जय श्री राम गाने के ऑडियो को एडिट कर के जोड़ा गया है। असली वीडियो के बैकग्राउंड में कोई म्यूजिक नहीं था, बल्कि प्लेयर खुद गाना गा रहे थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 1, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टी-20 क्रिकेट वर्ल्डकप में ज़िम्बाब्वे-पाकिस्तान के मैच में पाकिस्तान की हार के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में ज़िम्बाब्वे टीम को नाचते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में बैकग्राउंड में जय श्री राम गाना बज रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि टी 20 वर्ल्ड कप के एक मैच में पाकिस्तान से जीतने के बाद ज़िम्बाब्वे टीम ने जय श्री राम गाने पर डांस किया। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में जय श्री राम गाने के ऑडियो को एडिट कर के जोड़ा गया है।

क्याय है वायरल पोस्ट में।

फेसबुक यूजर ‘Goutam Munshi ‘ ने 29 अक्टूबर को इस वीडियो को शेयर किया और साथ में लिखा : After beating Pakistan team Zimbabwe celebration…………..jai shree Ram”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह वीडियो जिम्बाब्वे क्रिकेट के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 28 अक्टूबर को अपलोडेड मिला। इस वीडियो में बैकग्राउंड में कोई गाना नहीं बज रहा था, बल्कि जिम्बाब्वे के प्लेयर खुद ही गाना गा रहे थे।

https://twitter.com/ZimCricketv/status/1585711758412369920

हमें यह वीडियो इंडिया टुडे की एक खबर में भी एम्बेड मिला। यहाँ भी वीडियो के बैकग्राउंड में कोई म्यूजिक नहीं था, बल्कि प्लेयर खुद गाना गा रहे था। खबर के अनुसार, वीडियो में गाना गाने वाले मेन प्लेयर रिचर्ड नगारवा हैं।

हमें यह वीडियो news18.com की एक खबर में भी मिला। यहाँ भी कोई बैकग्राउंड म्यूजिक नहीं था।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने खेल पत्रकार सैयद हुसैन से बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया कि जीत का जश्न मानाने के लिए टीम के प्लेयर खुद ही गाना गा रहे थे। बैकग्राउंड में कोई म्यूजिक नहीं था।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर Goutam Munshi के प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर अगरतला से है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में जय श्री राम गाने के ऑडियो को एडिट कर के जोड़ा गया है। असली वीडियो के बैकग्राउंड में कोई म्यूजिक नहीं था, बल्कि प्लेयर खुद गाना गा रहे थे।

  • Claim Review : टी20 मैच में पाकिस्तान को हराकर जय श्री राम गाने पर डांस करती जिम्बाब्वे की टीम
  • Claimed By : Goutam Munshi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later