X

Fact Check: सीएनएन ने कनाडा में लगी आग को यूक्रेन का नहीं बताया, वायरल हो रहा दावा झूठा है

विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह दावा सही नहीं है। फायर फाइटर एड यूक्रेन एडमॉन्टन का एक संगठन है, जो कनाडा में अग्निशमन विभागों से यूक्रेन को गियर दान करता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 7, 2022

Vishvas News (नई दिल्ली): ट्विटर और फेसबुक पर व्यापक रूप से प्रसारित एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सीएनएन चैनल यूक्रेन के नाम पर कनाडा में लगी आग की तस्वीरें चला रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि दमकलकर्मियों ने एडमॉन्टन जैकेट पहन रखी है जो कनाडा की है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को फर्जी पाया। विश्वास न्यूज ने पाया कि फायर फाइटर एड यूक्रेन एडमॉन्टन का एक संगठन है, जो कनाडा में अग्निशमन विभागों से यूक्रेन को गियर दान करता है।

 क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर, येल स्टीनबर्गर ने सीएनएन का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया और लिखा: मीडिया इतना व्यस्त है कि वे एडमॉन्टन कनाडा फायर फाइटर्स को यूक्रेन का बता गए। इस स्क्रीनशॉट को लेने वाले मूल व्यक्ति को श्रेय। पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

अन्य यूजर्स भी इसी तरह के दावों के साथ पोस्ट को शेयर कर रहे हैं। Archive

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने एक साधारण कीवर्ड सर्च से अपनी पड़ताल शुरू की।

हमने ट्विटर और फेसबुक पर कीवर्ड के साथ खोज की कि क्या सीएनएन वास्तव में यूक्रेन के नाम पर कनाडा की तस्वीर चला रहा है।

हमें फेसबुक पर ‘फायर फाइटर एड यूक्रेन’ द्वारा साझा की गई एक पोस्ट मिली। पोस्ट में कहा गया: इस पोस्ट को 2017 से साझा कर रहे हैं, जब हम लवीव में दान किए गए बंकर गियर वितरित कर रहे थे। जैकेट के पीछे “एडमॉन्टन” देखिये। यह कोई साजिश नहीं है। हमारे फायर फाइटर मित्र और सहकर्मी नुकसान की स्थिति में हैं और हम उनका समर्थन करना जारी रखेंगे। यदि आपके या आपके विभाग के पास दान करने के लिए कोई हेल्मेट, जूते, बंकर गियर आदि हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें। जरूरत पहले से कहीं ज्यादा है। #ffaidukraine #ukraine #standwithukraine #fire #firefighter #ukrainefire

उन्होंने इसी संदर्भ में एक और पोस्ट भी साझा किया:

हमें उनके पेज पर एक पोस्ट भी मिला, जिसमें सीएनएन का स्क्रीनशॉट दिखाया गया है।

हमें सीबीसी न्यूज की एक न्यूज रिपोर्ट भी मिली। रिपोर्ट की हेडलाइन थी: अंडर-सुसज्जित यूक्रेनी अग्निशामकों ने अलबर्टा गियर दान किया।

खबर में कहा गया है: एडमॉन्टन अग्निशामकों और डिस्पैचर्स के एक समूह ने ऑक्सीजन टैंक, होसेस और नोजल जैसे अन्य उपकरणों के साथ यूक्रेन में अग्निशमन दल को 600 सुरक्षात्मक सूट वितरित किए।

इसे यहां पढ़ें.

हमें इसी मुद्दे पर सीएनएन की एक फैक्ट चेक रिपोर्ट भी मिली। फैक्ट चेक के अनुसार: “एडमॉन्टन” कोट यूक्रेन में अग्निशामकों को एडमॉन्टन में अग्निशामकों द्वारा दान किया गया था। एडमॉन्टन-आधारित गैर-लाभकारी संस्था, जिसे फायर फाइटर एड यूक्रेन कहा जाता है, ने यूक्रेन को एडमॉन्टन टर्नआउट गियर के “कई सौ” सेट दान किए हैं, साथ ही अन्य समुदायों से टर्नआउट गियर के सैकड़ों अतिरिक्त सेट भी दिए।

हमने इसकी वेबसाइट चेक की: एडमॉन्टन फायर फाइटर्स यूनियन

वेबसाइट ने कहा: एडमॉन्टन फायर फाइटर्स यूनियन इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ फायर फाइटर्स का एक सहयोगी है और 1000 से अधिक सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें वर्दीधारी डिस्पैचर्स, फायर फाइटर्स, इंस्पेक्टर, जांचकर्ता, मैकेनिक और सपोर्ट कर्मी शामिल हैं जो एडमॉन्टन शहर के नागरिकों की सेवा करते हैं।

विश्वास न्यूज ने इसलिए निष्कर्ष निकाला कि जिस कोट पर एडमॉन्टन लिखा था, वह फायर फाइटर एड यूक्रेन द्वारा दान किया गया था, जिसका इस्तेमाल तब किया जा रहा था जब अग्निशामकों ने यूक्रेन में आग को बुझाया था।

हमने इस मामले में सीएनएन के स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन हेड मैट डोरनिक से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “लविवि में एडमॉन्टन गियर फायर फाइटर एड यूक्रेन (एफएयू) के प्रयासों का परिणाम है, जो एक NGO है, जो अनावश्यक और अवांछित फायर फाइटर गियर एकत्र करता है। यह लवीव में “एडमॉन्टन” कोट वितरित करने वाले संगठन की 2017 की तस्वीर है।”

विश्वास न्यूज ने जांच के अंतिम चरण में पोस्ट को साझा करने वाले यूजर की पृष्ठभूमि की जांच की, येल स्टीनबर्गर के फेसबुक पर दस फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह दावा सही नहीं है। फायर फाइटर एड यूक्रेन एडमॉन्टन का एक संगठन है, जो कनाडा में अग्निशमन विभागों से यूक्रेन को गियर दान करता है।

  • Claim Review : The mainstream media is too busy lying they forgot to remove Edmonton Canada Firefighters. Credit to the original person who took this screenshot.
  • Claimed By : Yael Steinberger
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later