X

Fact Check: तुर्कमेनिस्तान में मुफ्त नहीं है बिजली, पानी, गैस; भ्रामक दावा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है। जनता को इसका भुगतान करना पड़ता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 24, 2022

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तुर्कमेनिस्तान दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहाँ बिजली, गैस और पानी जनता के लिए मुफ्त है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से जनता के लिए पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Shahid Khan नाम के पेज ने एक तस्वीर शेयर की, जिसके ऊपर लिखा था- “पूरी दुनिया में तुर्कमेनिस्तान एक मात्र ऐसा देश है, जहा लोगो को पानी, गैस और बिजली 1993 से लेकर आज तक मुफ्त में दी जाती हैं।”

 इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड्स के साथ इंटरनेट सर्च किया। हमारे हाथ बहुत-सी ख़बरें लगीं, जिनके अनुसार 2018 में आये नए नियम के बाद तुर्कमेनिस्तान में पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं रही है। और लोगों को इसका बिल के अनुसार भुगतान करना पड़ रहा है। हालांकि, ये बात सही है कि ये सुविधाएँ 2018 से पहले तक मुफ्त थीं।

rferl.org/ की 26 सितम्बर 2018 की खबर के अनुसार, “Gurbanguly Berdymukhammedov, the president of crisis-hit Turkmenistan, has signed a decree that will eliminate the last vestiges of a program that has been providing free natural gas, electricity, and water to residents of Turkmenistan since the 1990s.The decree, published by state media on September 26, is due to come into effect from the start of 2019.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “संकटग्रस्त तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डीमुक्खमेदोव ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं, जो 1990 के दशक से तुर्कमेनिस्तान के निवासियों को मुफ्त प्राकृतिक गैस, बिजली और पानी उपलब्ध कराने वाले कार्यक्रम को समाप्त कर देगा। 26 सितंबर को राज्य मीडिया द्वारा प्रकाशित डिक्री 2019 की शुरुआत से लागू होने वाली है।”

इस खबर की फ़ॉलोअप ख़बरों को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

apnews.com की 26 सितंबर 2018 को प्रकाशित खबर में भी यही जानकारी दी गयी, “तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति ने प्राकृतिक गैस, बिजली और पानी की मुफ्त सेवा को पूरी तरह से समाप्त करने का आदेश दिया है, जिसका आनंद मध्य एशियाई राष्ट्र के निवासियों ने एक-चौथाई सदी से लिया है।”

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने https://turkmen.news/ के एडिटर Ruslan Myatiev से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने जवाब में लिखा, “तुर्कमेनिस्तान में अब कुछ भी मुफ्त नहीं है। गैसोलीन सहित सभी उपयोगिताओं का भुगतान करना पड़ता है।”

वायरल दावे को शाहिद खान नाम के फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। प्रोफ़ाइल के अनुसार, यूजर ग़ाज़ियाबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है। जनता को इसका भुगतान करना पड़ता है।

  • Claim Review : पूरी दुनिया में तुर्कमेनिस्तान एक मात्र ऐसा देश है, जहा लोगो को पानी, गैस और बिजली 1993 से लेकर आज तक मुफ्त में दी जाती हैं।
  • Claimed By : Shahid Khan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later