X

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया की आग के नाम से वायरल हुई यह तस्‍वीर असली नहीं है, इसे डिजिटल तरीके से बनाया गया है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से ऑस्ट्रेलिया बुशफायर को लेकर कई पोस्ट वायरल हुए। इसी तरह एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक इमेज का इस्तेमाल किया गया है। इस इमेज में एक छोटी लड़की को देखा जा सकता है जिसने अपने हाथ में एक कोआला भालू पकड़ा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि इस बच्ची ने अपनी जान की परवाह ना करते हुए बुशफायर में फंसे इस कोआला की जान बचाई है।

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह इमेज असली नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली आर्टिस्ट थुई की एक कल्पना है। इस कला को बनाने वाली आर्टिस्ट ने विश्वास टीम के साथ बात करते हुए बताया कि यह इमेज एक कला है कोई असली तस्वीर नहीं।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में एक इमेज का इस्तेमाल किया गया है। इस इमेज में एक छोटी लड़की को देखा जा सकता है जिसने अपने हाथ में एक कोआला जीव पकड़ा हुआ है। इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है: “Young Girl Saving A Koala Bear From Bushfire In New South Wales,Australia.

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद: “न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया में बुशफायर से कोआला भालू को बचाने वाली युवा लड़की

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने इस इमेज को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड कर सर्च किया। सर्च के नतीजों में हमें यह इमेज कई जगह अपलोड मिली। रिवर्स इमेज सर्च के नतीजों के स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं।

इन्हीं लिंकस के बीच हमें एक लिंक “Thuie” नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट का मिला। यह पोस्ट चार हफ्ते पहले (क्रिसमस 2019 के करीब) किया गया था। आपको बता दें कि Thuie एक फोटोग्राफर और डिजिटल आर्टिस्ट हैं। इस पोस्ट में साफ़ किया गया कि यह इमेज एक कला है और यह इन्होंने ही बनाई है।

इस पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में बताया गया था कि यह इमेज उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के फायर फाइटर्स की मेहनत को समर्पित की है और वायरल हो रही तस्वीर महज़ एक कला है, जो उन्होंने ही बनाई है।

रिवर्स इमेज सर्च में ही हमें एक लिंक Brut Nature के फेसबुक का भी मिला, जिसमें इसी वायरल इमेज के बारे में बताया गया था कि यह इमेज एक कला है और इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

अब हमने सीधा इस कला को बनाने वाली आर्टिस्ट “Thuie” से फेसबुक के जरिए संपर्क किया। आर्टिस्ट ने विश्वास टीम को बताया, “मेरे इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा गया है कि यह कला है। मैं एक फोटोग्राफर के रूप में डिजिटल कलाकार भी हूं। लोग दुर्भाग्य से उचित निर्माता और इसके विवरण को खोजे बिना इमेज को शेयर कर रहे हैं। मैंने जागरूकता बढ़ाने और कड़ी मेहनत करने वाले सभी अग्निशामकों को धन्यवाद देने के लिए क्रिसमस से पहले इस आर्ट को बनाया था।”

इस इमेज को सोशल मीडिया पर कई यूजर शेयर कर रहे हैं और इन्हीं में से एक है Arthur Luluai नाम की फेसबुक प्रोफ़ाइल। हमने प्रोफ़ाइल की सोशल स्कैनिंग में पाया कि यह यूज़र गिनी में रहता है और एक सोशल वर्कर है।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि ऑस्ट्रेलिया बुशफायर के नाम पर वायरल हो रही यह इमेज एक आर्टिस्ट की कल्पना है कोई असली तस्वीर नहीं।

  • Claim Review : ऑस्ट्रेलिया बुशफायर के नाम पर वायरल इमेज
  • Claimed By : FB User- Arthur Luluai
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later