X

Fact Check: इंजेक्शन से डरे हुए व्यक्ति के पुराने वीडियो को थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 4, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति इंजेक्शन लगवाने से पहले डरा हुआ नज़र आ रहा है। वीडियो में इस व्यक्ति को एक नर्स इंजेक्शन लगाने की कोशिश करती दिख रही है मगर यह व्यक्ति डर के मारे रो रहा है। वीडियो को इस क्लेम के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री हैं, जो कोरोना वायरस की वैक्सीन से घबराये हुए हैं।

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री नहीं हैं।

क्यार हो रहा है वायरल

फेसबुक पर ‘Ghulam Rasool Rizvi’ नाम के यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया और साथ में लिखा “थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री को कोरोना इंजेक्शन लगाने का मंज़र।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस वीडियो के InVID टूल की मदद से स्क्रीनग्रैब्स निकाले और फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें South China Morning Post के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला, जिसकी वायरल क्लिप देखी जा सकती है। वीडियो को 4 फरवरी 2018 को अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “A Chinese man got an injection for the first time in his life and didn’t handle it too well.”

हमें इस वीडियो के बारे में एक खबर रूसी वेबसाइट illithor.space पर भी 5 फरवरी 2018 को मिली। खबर के अनुसार, वीडियो चीन का ही है।

साफ़ था कि यह वीडियो इंटरनेट पर 2018 से मौजूद है और ऑथेंटिक मीडिया पोर्टल्स के अनुसार वीडियो चीन का है।

इसके बाद हमने इंटरनेट पर थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री के बारे में जांचा। हमने पाया कि अनुतिन चर्नविरकुल वर्तमान में थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री और सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री हैं। अनुतिन चर्नविरकुल और वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के नाक-नक्श में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

ख़बरों के मुताबिक, थाईलैंड में कोरोनावायरस वैक्सीन के वितरण की प्रक्रिया 14 फरवरी 2021 को शुरू होगी।

इस वीडियो पर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने थाईलैंड के अख़बार बैंकॉक पोस्ट में न्यूज़ एडिटर अनुचा चारोन्पो से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “वीडियो में दिख रहे शख्स थाईलैंड के हेल्थ मिनिस्टर अनुतिन चर्नविरकुल नहीं हैं। थाईलैंड में कोरोना वैक्सीन के वितरण की प्रक्रिया 14 फरवरी से शुरू होगी।”

वायरल दावे को साझा करने वाले फेसबुक यूजर ‘Ghulam Rasool Rizvi’ के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि प्रोफ़ाइल के 15,814 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री नहीं है।

  • Claim Review : थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री को कोरोना इंजेक्शन लगाने का मंज़र
  • Claimed By : https://www.facebook.com/newsghulamrasoolrizvi/videos/238979847894164/
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later